बीजिंग, 18 दिसम्बर (आईएएनएस)। चीन ने सूखे से ग्रस्त नामीबिया को आपात अनाज सहायता दी है। इस मौके पर मंगलवार को उत्तर नामीबिया के कावनकोसी क्षेत्र में विशेष आयोजन हुआ।

नामीबिया स्थित चीनी राजदूत च्यांग ईमिंग ने कार्यक्रम में कहा कि इस वर्ष के मई में नामीबिया ने देश भर में आपात सूखे की स्थिति की घोषणा की। इसके बाद चीन सरकार ने जल्द ही नामीबिया की जनता को सहायता दी। चीन ने पहले चरण में चीनी रेडक्रॉस द्वारा नामीबिया को 1.5 लाख अमेरिकी डॉलर की मानवीय सहायता दी। फिर चीन ने दक्षिण-दक्षिण सहयोग कोष के तहत नामीबिया को 10 लाख अमेरिकी डॉलर वाली अनाज सहायता दी।

च्यांग ईमिंग ने कहा कि कुछ समय पहले नामीबिया में रहने वाले चीनी प्रवासियों ने भी सूखे से पीड़ित नामीबिया की जनता को सहायता देने के लिए 1.4 लाख अमेरिकी डॉलर का दान दिया। इससे स्पष्ट है कि चीन व नामीबिया की जनता की मित्रता बहुत गहन है।

नामीबिया के प्रधानमंत्री कार्यालय के उपाध्यक्ष ने चीन द्वारा दी गई सहायता के लिए धन्यवाद दिया। उन्हें आशा है कि दोनों देश आपदा व जोखिम प्रबंध व्यवस्था, क्षमता के निर्माण आदि पक्षों में सहयोग को मजबूत कर सकेंगे ताकि अच्छी तरह से प्राकृतिक आपदा की रोकथाम की जा सके।

(साभार-चाइना रेडियो इंटरनेशनल, पेइचिंग)

–आईएएनएस