Site icon UP News | Uttar Pradesh Latest News । उत्तर प्रदेश समाचार

साई ने हॉकी टीमों और 15 एथलीटों को टॉप्स में शामिल किया

नई दिल्ली, 5 दिसम्बर (आईएएनएस)। भारतीय खेल प्राधिकरण (साई) की मिशन ओलंपिक सेल (एमओसी) ने टोक्यो ओलंपिक के लिए क्वालीफाई करने वाली पुरुष और महिला हॉकी टीमों को टारगेट ओलंपिक पोडियम स्कीम (टॉप्स) में शामिल किया है।नई दिल्ली, 5 दिसम्बर (आईएएनएस)। भारतीय खेल प्राधिकरण (साई) की मिशन ओलंपिक सेल (एमओसी) ने टोक्यो ओलंपिक के लिए क्वालीफाई करने वाली पुरुष और महिला हॉकी टीमों को टारगेट ओलंपिक पोडियम स्कीम (टॉप्स) में शामिल किया है।

साई ने हॉकी टीमों के खिलाड़ियों के अलावा पांच अन्य खेलों निशानेबाजी, तीरंदाजी, पैरा एथलेटिक्स, पैरा तीरंदाजी और पैरा बैडमिंटन के 15 खिलाड़ियों को भी टॉप्स में शामिल किया है।

एमओसी की गुरुवार को यहां बैठक के बाद जिन खिलाड़ियों को टॉप्स में शामिल किया गया, उनमें ऐश्वर्या प्रताप सिंह तोमर, मैराज अहमद खान, तेजस्विनी सावंत, शूटिंग में जबकि चिंकी यादव, दीपिका कुमारी, अंकिता भकत और बोम्बायला देवी तीरंदाजी में शामिल हैं।

इनके अलावा विवेक चिकारा, हरविंदर सिंह, राकेश कुमार और श्याम सुंदर पैरा तीरंदाजी में जबकि निशाद कुमार, अजित सिंह, योगेश कथुनिया और टी मरियप्पन पैरा-बैडमिंटन में तथा नागर कृष्ण को पैरा-बैडमिंटन में शािमल हैं।

इन खिलाड़ियों को वैश्विक स्तर पर किए गए उनके बेहरीन प्रदर्शन के आधार पर टॉप्स में शामिल किया गया है।

वहीं, निशानेबाज रवि कुमार और ओम प्रकाश मिथरवाल को उनके निराशाजनक प्रदर्शन के कारण टॉप्स से बाहर कर दिया गया है। इसके अलावा मुक्केबाज नीरज फोगाट को भी इससे बाहर कर दिया गया है।

समिति ने खिलाड़ियों को टॉप्स में शामिल करने के अलावा निशानेबाजी, टेबल टेनिस कुश्ती और पैरा एथलेटिक्स एथलीटों के लिए 40 लाख के वित्तीय प्रस्तावों को मंजूरी दे दी है।

टारगेट ओलंपिक पोडियम स्कीम, खेल मंत्रालय की एक फ्लैगशिप योजनाएं है। इस स्कीम में शामिल होने वाले भारत के टॉप एथलीटों को वित्तीय मदद दी जाती है।

–आईएएनएस

Exit mobile version