दस महीने के लिए BCCI अध्यक्ष बनेंगे सौरव गांगुली

0
67

भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान सौरव गांगुली बीसीसीआई के नए अध्यक्ष होंगे। इसकी घोषणा बीसीसीआई के पूर्व सदस्य राजीव शुक्ला ने सोमवार को मुंबई में की। गांगुली ने पद के लिए नामांकन दाखिल किया। उनके अलावा किसी अन्य सदस्य ने नामांकन नहीं भरा। उनके निर्विरोध निर्वाचन की घोषणा 23 अक्टूबर को होगी। वे 10 महीने के लिए बोर्ड के अध्यक्ष होंगे। गांगुली 5 साल 2 महीने से बंगाल क्रिकेट एसोसिएशन के अध्यक्ष हैं। नए नियमों के अनुसार बोर्ड का कोई भी सदस्य लगातार 6 साल तक ही किसी पद पर रहेगा। इस तरह गांगुली का बोर्ड में कार्यकाल सितंबर 2020 में समाप्त हो जाएगा।

गांगुली बीसीसीआई के ऐसे पहले अध्यक्ष होंगे, जिनके पास 400 से ज्यादा अंतरराष्ट्रीय मैच का अनुभव होगा। उन्होंने 424 मैच खेले। गांगुली से पहले 1954 से 1956 तक 3 टेस्ट खेलने वाले महाराजकुमार ऑफ विजयनगरम (विजय आनंद गणपति राजू) ही पूर्णकालिक अध्यक्ष थे। हालांकि, 233 अंतरराष्ट्रीय मैच खेलने वाले सुनील गावस्कर और 42 मैच खेलने वाले शिवलाल यादव ने भी बोर्ड का नेतृत्व किया, लेकिन दोनों 2014 में कुछ समय के लिए अंतरिम अध्यक्ष ही थे।

गांगुली ने कहा, ‘मुझे रविवार रात 10:30 तक नहीं पता था कि मैं अध्यक्ष बनने वाला हूं और जय शाह के साथ काम करुंगा। मुझे लगता है कि जब मैं कप्तान था तब भी ऐसे ही हालात थे। टीम में काफी उलझे हालात थे। तब भी मैंने चीजें संभाली थीं।’ 10 महीने के कार्यकाल के बारे में उन्होंने कहा, ‘अगर अध्यक्ष पद के लिए कुछ नियम हैं तो हैं। मेरा बंगाल में अनुभव काफी ज्यादा है। इस पद के चुनाव में अनुभव काफी बड़ी चीज रही। जय शाह का भी एक्सपीरियंस काफी ज्यादा है। मेरे संपर्क में कोई भी राजनेता नहीं था। यही सच्चाई है। ममता दीदी का शुक्रिया उन्होंने मुझे बधाई दी।’