आजकल जहां भी चर्चा हो रही है, तो वो है कोरोना वायरस । इस वायरस से दुनिया में खौफ ही खौफ है। सरकार से लेकर जनता अपने स्तर पर सतर्क है । लेकिन अब जो खबर आपको बताने जा रहे हैं उसे सुनकर आप भी हैरत में पड़ जाएंगे । आपको ये सुनकर कैसा लगेगा । खतरनाक आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट यानी IS इन दिनों काफी डरा हुआ है । ऐसे में ये सवाल तो जरूर आया होगा । बेहद खतरनाक आतंकी संगठन IS को आखिर किसने डरा दिया ? किसकी वजह से ISIS खौफजदा है ? अगर आप सोच रहे हैं कि वो खौफ में किसी शक्तिशाली देश, सुरक्षा एंजेसियों ने उसे डरा दिया है तो सौ फीसदी गलत हैं ।

चलिए जानते ये खतरनाक आतंकी संगठन किससे डरा हुआ है । जिससे आईएस खौफजदा है वो कोरोना वायरस है । कोरोना के डर की जद में IS आ गया है । ISIS के खौफ को इसी बात से समझा जा सकता है कि उसने अपने आतंकियों के लिए हेल्थ एडवाइजरी जारी कर दी है। इसमें संक्रमित शख्स से दूर रहने, हाथ धोकर खाना खाने और यूरोप न जाने की सलाह दी गई है। चीन के बाद अब यूरोप कोरोना वायरस की चपेट में है।

ISIS का ये निर्देश उसके न्यूजलेटर अल नबा में छपे हैं। मुंह कवर करके रखने, हाथ रखकर झींकने जैसे निर्देश भी इसमें लिखे हैं। ISIS के गढ़ इराक-सीरिया में फिलहाल कोरोना से कोई मौत नहीं हुई है। इराक में फिलहाल कोरोना के 79 मामले सामने आए हैं। वहीं सीरिया में इसका कोई केस नहीं है। लेकिन डर है कि यह वहां भी पहुंच सकता है।