एक वक्त था जब कोरोना संक्रमण की रोकथाम को लेकर आगरा मॉडल की खूब तारीफ हुई थी लेकिन अब बावजूद इसके कोरोना रफ्तार के साथ लोगों को अपनी जद में लेता ही जा रहा है । आगरा शहर में COVID-19 का प्रकोप बढ़ता जा रहा है जिसके चलते कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या बढ़ती जा रही है। कोरोना पर लगाम लगाने के लिए जिला प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग के इंतजाम नाकाफी दिखने लगे हैं ।

यही वजह है कि आगरा के मेयर नवीन जैन ने कोरोना की स्थिति और जिला प्रशासन की लचर कार्रवाई को लेकर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और डिप्टी सीएम दिनेश शर्मा को एक चिट्ठी लिखी है । मेयर नवीन जैन ने ये पत्र 21 अप्रैल को लिखा था जो अब सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। इस पत्र में मेयर ने शहर में कोरोना के बिगड़ते हालात और आम जनमानस को होने वाली परेशानी के लिए सीधे-सीधे जिला प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग को जिम्मेदार ठहराया है।

21 अप्रैल को भेजे इस पत्र में मेयर नवीन जैन ने लिखा कि

आगरा शहर में वैश्विक महामारी कोरोना के मरीजों की संख्या 313 तक पहुंच चुकी है, आशंका है कि यदि उचित प्रबंधन नहीं हुआ तो इस संख्या में काफी बढ़ोतरी हो सकती है और आगरा देश का वुहान बन सकता है। स्थिति को नियंत्रित करने में स्थानीय प्रशासन नकारा साबित हुआ है। स्थानीय प्रशासन द्वारा हॉट स्पॉट एरिया में बनाए गए क्वॉरंटाइन सेंटरों में कई दिनों तक जांच नहीं हो पा रही है, ना ही वहां मरीजों के लिए भोजन एवं पानी का उचित प्रबंधन किया जा रहा है।

सरकारी अस्पताल में कोरोना मरीजों को छोड़ अन्य मरीजों को नहीं देखा जा रहा है, स्थिति विस्फोटक हो चुकी है। डायलिसिस, अन्य जांच और समुचित इलाज ना मिलने से मरीज मर रहे हैं । प्राइवेट हॉस्पिटल बंद है और जो मरीज गंभीर बीमारियों से ग्रस्त है उनका उपचार भी नहीं हो पा रहा है। प्राइवेट हॉस्पिटलों के नाम पर सिर्फ कागजी खानापूर्ति की जा रही है, धरातल पर कोई कार्य नहीं हो रहा है।

लॉक डाउन में आवश्यक सेवाएं खाद्य एवं रसद सामग्री के डोर स्टेप डिलीवरी के दावे तो किए गए, किंतु यह सभी आवश्यक वस्तुएं जनसामान्य तक समुचित ढंग से नहीं पहुंच पा रही हैं। जहां कहीं उपलब्ध है तो वहां जमकर कालाबाजारी हो रही है। आगरा के मुख्य चिकित्सा अधिकारी भी जिला अस्पताल की व्यवस्थाओं को नहीं संभाल पा रहे हैं, वरिष्ठ अधिकारी अपने घरों से बाहर नहीं निकल रहे हैं।

केवल 15-20 मिनट के लिए फोटोग्राफी कराने के उद्देश्य से बाहर निकलते हैं जिससे रिकॉर्ड रखा जा सके। इनके क्रियाकलापों की वजह से आम जनमानस भाजपा की सरकार एवं जनप्रतिनिधियों को कोस रही है तथा आम जनमानस में काफी आक्रोश व्याप्त है।

मैं बहुत दुखी मन से आप को पत्र लिख रहा हूं कि मेरा आगरा अत्यधिक संकट के दौर से गुजर रहा है। आगरा को बचाने के लिए कड़े निर्णय लेने की आवश्यकता है। स्थिति अत्यधिक गंभीर हो चुकी है। इसलिए मैं आपसे हाथ जोड़कर प्रार्थना कर रहा हूं कि मेरे आगरा को बचा लीजिए, बचा लीजिये।

नवीन जैन, मेयर, आगरा

ये अपील आगरा के मेयर का सीएम योगी से है जिसमे उन्होंने जिला प्रशासन की पोल खोलते हुए आगरा बचाने की गुहार लगाई है ।