परीक्षा रद्द होने के बाद यूपीटीईटी ( UP TET 2021 ) परीक्षार्थियों की टेंशन खत्म नहीं हुई है। अब उन्हें सीटीईटी से यूपीटीईटी की डेट क्लैश होने का डर सता रहा है। दरअस शिक्षक बनना चाह रहे ऐसे बहुत से अभ्यर्थी हैं जिन्होंने उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा ( यूपीटीईटी ) और केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा ( सीटीईटी ) दोनों का फॉर्म भरा है। 28 नवंबर को यूपीटीईटी परीक्षा रद्द करने के बाद यूपी सरकार ने कहा है कि एग्जाम का आयोजन फिर से एक माह के भीतर होगा और एग्जाम डेट जल्द ही घोषित कर दी जाएगी। लेकिन सीटीईटी 16 दिसंबर 2021 से शुरू होने जा रही है। ऐसे में उन अभ्यर्थियों के सामने बड़ी समस्या पैदा कर दी है जिन्होंने दोनों के लिए आवेदन किया है। 

कई अभ्यर्थी सोशल मीडिया पर यूपी सरकार से गुहार लगा रहे है कि वह यूपीटीईटी की नई तिथि सीटीईटी को देख कर तय करें। यह उनके भविष्य का सवाल है। 

आपको बता दें कि सीटीईटी परीक्षा को पास करने वाले परीक्षार्थी देशभर के केंद्रीय विद्यालय, नवोदय विद्यालय और आर्मी स्कूलों में शिक्षकों के पद पर नियुक्ति के लिए आवेदन कर सकते हैं। सीटीईटी का उतीर्ण होना केंद्रीय सरकारी शिक्षक कार्य के लिए न्यूनतम पात्रता है। इसके अलावा सीटीईटी प्रमाणपत्र रखने वाले अभ्यर्थी कुछ राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों में भी शिक्षक की नौकरी के लिए आवेदन कर सकते हैं। जबकि यूपीटीईटी पास अभ्यर्थी यूपी सरकार के स्कूलों में शिक्षक भर्ती निकलने पर आवेदन कर सकते हैं।

सीटीईटी का आयोजन साल में 2 बार और यूपीटीईटी का साल में एक बार किया जात है। दोनों परीक्षाओं के सर्टिफिकेट को लाइफटाइम के लिए मान्य कर दिया गया है। 

दिसंबर के किस-किस रविवार को परीक्षाएं, चेक कर रहा बेसिक शिक्षा विभाग
 यूपीटीईटी की नई तिथि के ऐलान से पहले उत्तर प्रदेश बेसिक शिक्षा विभाग यह चेक कर रहा है कि राज्य में दिसंबर माह के चारों रविवार के दिन कौन कौन सी परीक्षाएं प्रस्तावित हैं। विभाग की कोशिश है कि यूपीटीईटी की नई तिथि किसी अन्य भर्ती या प्रवेश परीक्षा से न टकराए। परीक्षा नियामक प्राधिकारी दिसंबर में ही टीईटी करवाना चाह रहा है। बताया जा रहा है कि आज बुधवार को नई परीक्षा तिथि की घोषणा हो सकती है।