गोरखपुर में लगातार आठवें दिन शनिवार को भी ठंड का सितम जारी रहा। वहीं शुक्रवार की दोपहर में थोड़ी देर के लिए सूरज की किरणें, कोहरे को भेदकर जमीन तक पहुंचीं तो जरूर लेकिन पहाड़ों से चल रही सर्द पछुआ हवाओं की वजह से धूप से गरमाहट गायब रही।

।लगातार पांचवा दिन सीवियर कोल्ड-डे के दायरे में रहा। अधिकतम पारा तो ऊपर चढ़ा लेकिन न्यूनतम पारा नीचे की तरफ खिसकने लगा। मौसम विशेषज्ञों के मुताबिक, अभी दो दिन दिनों तक और दिन व रात में एक बराबर ठंड का एहसास होगा।

 

गोरखपुर में ठंड।

।पश्चिमोत्तर के पहाड़ों पर दो से तीन दिन में एक पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होगा जिसके चलते वहां बारिश होगी। इसका असर यह होगा कि पश्चिमी हवाएं तेज गति से गोरखपुर समेत पूर्वांचल तक पहुंचेंगी, जिससे कोहरा छंटेगा और धूप धरती तक पहुंचेगी। धूप निकलने से दिन का पारा चढ़ेगा लेकिन न्यूनतम तापमान में गिरावट जारी रहेगी जिससे शाम होते ही ठंड बढ़ जाएगी।   

गोरखपुर में ठंड।

शुक्रवार को अधिकतम तापमान 14.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जबकि बृहस्पतिवार को यह 11.6 था। वहीं, न्यूनतम तापमान के गिरने का सिलसिला शुक्रवार को भी नहीं थमा। बृहस्पतिवार को न्यूनतम तापमान 9.6 डिग्री था जो शुक्रवार को घटकर 7.9 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया जो  औसत से एक डिग्री सेल्सियस कम था।

गोरखपुर में ठंड

ऐसे गिरा न्यूनतम तापमान (डिग्री सेल्सियस में)
 तिथि              तापमान
 02 जनवरी    11.4
03 जनवरी    10.6
04 जनवरी    10.6
05 जनवरी    09.6
06 जनवरी    07.9