कोरोना को हराने के लिए देश भर में लॉकडाउन लगाया गया है । लोग अब घरों में कैद है किसी को घर से निकलने की इजाजत नहीं है । इसी बीच यूपी के बलिया में स्थानीय प्रशासन ने लॉकडाउन के बाद जनसंख्या नियंत्रण को ध्यान में रखते हुए गांव-गांव में कंडोम के साथ माला-डी और परिवार नियोजन के किट बांटने के निर्देश दिए हैं। लॉकडाउन में अब तक लगभग 30 हजार कंडोम बांटे जा चुके हैं।

इस संबंध में स्वास्थ्य विभाग का कहना है कि परिवार नियोजन किट बांटने का यह अभियान नया नहीं है। पहले से ही चल रहा है। लॉकडाउन में भी इसे जारी रखा गया है। बलिया में ग्रामीण इलाकों में लॉकडाउन में मनोरंजन का साधन कम होते हैं, ऐसे में जनसंख्या न बढ़े इसे ध्यान में रखते हुए कंडोम बांटने वाले अभियान को जारी रखा गया है।

स्वास्थ्यकर्मी जब भी लोगों के बीच जा रहे हैं तो सोशल डिस्टेंसिंग का पूरा ध्यान रखते हैं। आशा कार्यकर्ता तथा एएनएम घर-घर जाकर लोगों को कोरोना वायरस से लड़ने के साथ परिवार नियोजन के फायदे बता रही हैं। आशाएं जहां बच्चों में अंतर रखने और अनचाहे गर्भ से बचने के लिए महिलाओं को छाया टेबलेट दे रही हैं, वहीं पुरुषों को कंडोम वितरित किए जा रहे हैं।