• कोरोना काल में मायवती की राजनीति
  • चंद्रशेखर के लिए इसे तोड़ना मुमकिन नहीं !
  • मायावती के संदेश से क्या जागेंगे दलित ?

खुद को मायावती के उत्तराधिकारी के तौर पर पेश करने वाले चंद्रशेखर के लिए ये खतरे घंटी है ? मायावती के विकल्प के तौर पर पेश खुद को पेश करने वाले चंद्रशेखर के लिए ये चेतने का वक्त है ? अगर मायावती की बात सुन दलित होंगे एकजुट तो ये बीजेपी से लेकर सभी पार्टियों के लिए है खतरे की घंटी ?

कल तक कोरोना से लड़ाई पर पीएम मोदी से लेकर सीएम योगी को अपना समर्थन देने वाली बीएसपी प्रमुख मायावती ने दिहाड़ी मजदूरों के पलायन पर बड़ा वार किया है । ये वार ना सिर्फ केंद्र सरकार, यूपी की योगी सरकार बल्कि सभी सरकारों पर रहा । बीएसपी सुप्रीमो मायावती ने कहा कि कोरोना वायरस को लेकर से देश भर में लागू लॉकडाउन की वजह से दलितों और अति पिछड़ों की स्थिति और दयनीय हो गई । उन्होंने कहा कि यही वजह रही कि देश के कई हिस्सों से लोग पलायन करने को मजबूर हुए । उन्होंने कहा कि पलायन करने वालों में 90 फीसदी दलित और अति पिछड़े थे।

बाबा साहेब भीमराव आंबेडकर की 129वीं जयंती पर अपने संबोधन में मायावती ने कहा कि लॉकडाउन के दौरान राज्य सरकारों द्वारा दलितों और गरीबों की उपेक्षा की गई । सरकारों ने इनके लिए कोई व्यवस्था नहीं की । इस वजह से इस तबके के लोगों ने अपने-अपने घरों के लिए पलायन करना उचित समझा । इसके बाद सरकारों ने उन्हें ट्रकों और बसों से शेल्टर होम पहुंचाया । उन्होंने कहा कि कोरोना की वजह से दलितों और गरीबों की स्थिति दयनीय हो गई है ।

मायावती ने केंद्र सरकार से अपील की कि लॉकडाउन के दौरान मजदूरों का ख्याल केंद्र सरकार रखे ।
मायावती ने का यदि इन लोगों ने स्वाभिमान के साथ खुद अपने पैरों पर खड़े होने के लिए बाबा साहेब की बात मानी होती और लोग अगर जातिवादी और पूंजीवादी लोगों के बहकावे में नहीं आए होते तो आज हमें पूरे देश में फैली महामारी के दौरान इनकी ऐसी ख़राब व दयनीय स्थिति नहीं होती ।

मायावती ने दलितों को साफ संदेश दिया । वोट देने के अधिकार के अधिकारियों को एहसास कराया । सभी योजनाओं का लेने के लिए इन वर्गों को संगठित होकर और अपना अलग राजनीतिक प्लेटफ़ॉर्म बनाकर केंद्र और राज्यों की मास्टर चाभी खुद अपने हाथों में ही लेनी होगी ।मायावती का संदेश यहीं है कि दुर्दशा से बचने के लिए सत्ता में सिर्फ इनकी ही भागीदारी हो । जो सिर्फ बीएसपी ही दे सकती है ।