क्या कोई शख्स, उसका परिवार और उसका समाज अपनी संस्कृति और अपने रस्मो रिवाज से बाहर आकर किसी दूसरों धर्म के लोगों को अपने ही अंदाज में शुक्रिया कह सकता है । अमूमन जवाब ना में ही होगा । लेकिन पंजाब के गिदड़बाहा के अब्दुल हकीम ने अपने दिल से वो किया । जिसकी चर्चा अब हर जगह है । अब्दुल अपने निकाह में पगड़ी पहनी। ऐसे में सवाल उठता है कि अब्दुल ने ऐसा क्यों किया ? तो जवाब यही है कि ऐसा उन्होंने सिख भाइयों को शुक्रिया कहने के लिए किया ।

दिल्ली हिंसा में जान बचाने के लिए शुक्रिया


दरअसल, कुछ दिनों पहले दिल्ली हिंसा की आग में जल रही थी । इस घड़ी सिख समुदाय ने कई मुस्लिमों को बचाया था और उन्हें पनाह और खाना देकर इंसानियत की मिसाल कायम की थी। सिख भाइयों की इसी दरियादिली के लिए अब्दुल ने अपने निकाह पर पगड़ी पहनी और सभी का दिल जीत लिया।

पगड़ी पहनकर सिखों को किया शुक्रिया

अब्दुल हकीम का निकाह एक मार्च को हुआ। इस दौरान सिर्फ दूल्हे राजा अब्दुल ने ही नहीं, बल्कि उनके फतेहगढ़ साहिब के पंजोली गांव में रहने वाले कुछ दोस्तों ने भी पगड़ी बांधी थी।

बहरहाल कौमी एकता की इन बेमिसाल तस्वीरों को जिसने भी देखा । उसने दिल से कहा वाह क्या बात है । ये भारत में ही दिख सकता है । जहां की मिट्टी की खुशबू में इतनी ताकत है कि लोगों को जोड़कर रखने में कामयाब होता है ।