सपा संरक्षक और सांसद मुलायम सिंह यादव के निधन से खाली हुई मैनपुरी लोकसभा सीट पर चुनाव आयोग ने उपचुनाव की घोषणा कर दी है। उपचुनाव की प्रक्रिया 10 नवंबर से शुरू होकर आठ दिसंबर तक पूर्ण होगी। आयोग के आदेश के बाद प्रशासन तैयारियों में जुट गया है। 

चुनाव आयोग के निर्देश के अनुसार उपचुनाव के लिए 10 नवंबर को अधिसूचना जारी कर दी जाएगी। अधिसूचना जारी होने के साथ नामांकन प्रक्रिया भी शुरू हो जाएगी। 17 नवंबर तक पंजीकृत राजनीतिक दलों के प्रत्याशी अपना नामांकन जिला निर्वाचन अधिकारी कार्यालय में दाखिल कर सकेंगे। 

पांच दिसंबर को होगा मतदान 

18 नवंबर को नामांकन पत्रों की जांच होगी। जांच में वैध पाए गए नामांकन पत्रों की वापसी के लिए भी तीन दिन का समय दिया जाएगा। 21 नवंबर तक कोई भी प्रत्याशी अपना नाम वापस ले सकेगा। इसके बाद पांच दिसंबर को मतदान होगा। मतदान के बाद आठ दिसंबर को मतगणना होगी।

तैयारियों में जुटा मैनपुरी प्रशासन 

चुनाव आयोग द्वारा लोकसभा उपचुनाव का कार्यक्रम जारी होने के बाद प्रशासन तैयारियों में जुट गया है। बता दें कि पहले से ही जिले में ईवीएम की एफएलसी का कार्य चल रहा है, जो अंतिम चरण में है। इसके साथ ही कार्मिकों की भी सूचना विभागों से मांगी जा चुकी है। अब मतदान केंद्र और मतदेय स्थलों पर कार्य शेष है। 

उपचुनाव में कौन होगा सपा का प्रत्याशी 

मुलायम सिंह यादव के निधन से खाली हुई मैनपुरी लोकसभा सीट पर होने वाले उपचुनाव में सपा से प्रत्याशी कौन होगा, इस पर सबकी निगाहें हैं। 2019 के चुनाव में मुलायम सिंह यादव के सामने भाजपा ने प्रेम सिंह शाक्य को उतारा था। भाजपा प्रत्याशी ने कड़ी टक्कर दी थी। मुलायम सिंह ने उन्हें 94,389 वोटों से हराया था।