आगरा के डॉ. भीमराव आंबेडकर विश्वविद्यालय की सेमेस्टर परीक्षाएं मंगलवार से 385 केंद्रों पर शुरू हो रही हैं। इसमें नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति के आधार पर प्रवेश लेने वाले विद्यार्थी शामिल होंगे। इनकी संख्या करीब 1.80 लाख है। परीक्षा से एक दिन पहले तक परीक्षार्थी प्रवेश पत्र के लिए भटकते रहे। 

विश्वविद्यालय के जनसंपर्क अधिकारी प्रो. प्रदीप श्रीधर ने बताया कि राष्ट्रीय शिक्षा नीति के तहत बीए, बीएससी और बीकॉम प्रथम वर्ष के छात्र शामिल होंगे। इसमें बीए में 91857 परीक्षार्थी, बीएससी में 74558 और बीकाम में 13627 परीक्षार्थी शामिल होंगे। इनकी कुल संख्या 180042 है। इनकी परीक्षाएं 385 केंद्रों पर होंगी। परीक्षाएं 29 अप्रैल तक संचालित होंगी। दो पालियों में परीक्षा कराई जाएंगी। जांच करने के लिए सचल दल भी बनाए गए हैं।

प्रवेशपत्र के लिए भटकते रहे छात्र 

सेमेस्टर परीक्षाएं शुरू होने से एक दिन पहले तक छात्र प्रवेशपत्र लेने के लिए भटकते रहे। कई कॉलेजों में परीक्षा से दोपहर बाद तक प्रवेश पत्र पहुंचे। इस कारण छात्र सुबह से ही कॉलेज में प्रवेशपत्र लेने के लिए पहुंच गए। शाम तक प्रवेशपत्र मिल सका। 

मैनपुरी में बनाए गए 46 परीक्षा केंद्र

नई शिक्षा नीति के बाद पहलीबार विश्वविद्यालय ने सेमेस्टर परीक्षाओं के संचालन का निर्णय लिया है। इसके लिए मैनपुरी जिले में 46 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। परीक्षाओं को लेकर सोमवार को दिनभर तैयारियां चलती रहीं। देररात तक परीक्षा सामग्री परीक्षा केंद्रों पर पहुंची। सोमवार को प्रवेशपत्र कॉलेजों से ऑनलाइन डाउनलोड कर छात्र-छात्राओं को वितरित किए गए। ओएमआर शीट के माध्यम से परीक्षा का आयोजन होगा। 

चार नोडल केंद्र बनाए

परीक्षाओं के संचालन के लिए जिले में चार नोडल केंद्र बनाए गए हैं। श्री चित्रगुप्त स्नातकोत्तर महाविद्यालय मैनपुरी, डॉ. भीमराव आंबेडकर महाविद्यालय करहल रोड, आरसी महिला डिग्री कॉलेज मैनपुरी और नेशनल डिग्री कॉलेज भोगांव को नोडल केंद्र बनाया गया है। 

श्री चित्रगुप्त डिग्री कॉलेज में प्राचार्य डॉ. शिखा सक्सेना, डॉ. भीमराव आंबेडकर महाविद्यालय में प्राचार्य डॉ. पुष्पा कश्यप, आरसी महिला डिग्री कॉलेज में प्रभारी प्राचार्य डॉ.शैफाली यादव और नेशनल डिग्री कॉलेज भोगांव में प्राचार्य एसकेएस यादव की देख रेख में परीक्षा का संचालन होगा। प्राचार्य की मदद के लिए नोडल प्रभारी नियुक्ति किए गए हैं।