संयुक्त किसान मोर्चा की किसान महापंचायत में हिस्सा लेने सीतापुर जा रहे थे भारतीय किसान यूनियन के अध्यक्ष राकेश टिकैत
लखीमपुर खीरी। भारतीय किसान यूनियन के राष्ट्रीय प्रवक्ता राकेश टिकैत ने कहा कि किसानों के सिर मुंडवाने से नहीं, बल्कि लाठी उठाने से बकाया गन्ना भुगतान मिलेगा। उन्होंने खुद को सरकार के किसान न मानने पर कहा कि सरकार भले ही उन्हें किसान न माने यह ठीक है, लेकिन जिन किसानों ने उन्हें गन्ना दिया है, उनका तो भुगतान कर दे। उन्होंने पूरे देश में किसान आंदोलन चलाने की बात कही। किसान नेता ने यह बात सोमवार सुबह पत्रकारों से कही।
राकेश टिकैत सोमवार को सीतापुर में आयोजित किसान महापंचायत में हिस्सा लेने जा रहे थे। लखीमपुर के एलआरपी चौराहे के पास एक ढाबे के पास वह पत्रकारों से मुखातिब हुए और गन्ना भुगतान के मुद्दे पर सरकार को घेरा। वहीं कुछ दिन पहले गन्ना मूल्य भुगतान की मांग को लेकर खंभारखेड़ा चीनी मिल के सामने राष्ट्रीय किसान मजदूर संगठन के पदाधिकारियों के मुंडन कराने पर उन्होंने कहा कि सिर मुंडवाने से नहीं, बल्कि लाठी उठाने से ही किसानों को उनका बकाया भुगतान मिल सकेगा। राकेश टिकैत ने कहा कि पराली जलाने के मुद्दे पर प्रशासन किसानों को तंग न करे। पराली जलाना किसानों की मजबूरी है। बॉर्डर के साथ-साथ सभी जिलों में किसान आंदोलन चलेगा।
सीतापुर में हुई किसान महापंचायत में शामिल हुए खीरी के किसान
गोला गोकर्णनाथ। सोमवार को सीतापुर के आरएमपी इंटर कॉलेज के मैदान में संयुक्त किसान मोर्चा की किसान महापंचायत हुई। इसमें भारतीय किसान यूनियन (टिकैत गुट) के जिला अध्यक्ष अमनदीप सिंह संधू की अगुवाई में खीरी के किसान भी शामिल हुए।
अमनदीप सिंह संधू ने बताया कि सीतापुर की किसान महापंचायत में भारतीय किसान यूनियन के राष्ट्रीय प्रवक्ता चौधरी राकेश टिकैत, प्रदेश अध्यक्ष राजबीर सिंह जादौन, नर्मदा बचाओ आंदोलन की नेता मेधा पाटेकर, हरनाम सिंह वर्मा सहित किसान नेताओं ने कृषि कानून का विरोध करते हुए कहा कि सरकार को तीनों कृषि कानूनों को वापस लेना ही पड़ेगा। अन्यथा बॉर्डर पर धरना प्रदर्शन चलता रहेगा। अमनदीप सिंह संधू का कहना है कि खीरी से बड़ी संख्या में किसान सीतापुर की महापंचायत में शामिल हुआ है। संवाद
यान पर श्रीकृष्ण वर्मा ने राकेश टिकैत  को लिया आड़े हाथ
बोले, राकेश टिकैत बताएं पश्चिमी यूपी में लाठी उठाकर कितना भुगतान कराया
हमने संवैधानिक कदम उठाया, सुप्रीम कोर्ट और हाईकोर्ट से ही हुए हैं अब तक भुगतान
लखीमपुर खीरी। खंभारखेड़ा मिल के सामने गन्ना भुगतान के मुद्दे को लेकर सिर मुंड़ाने पर राकेश टिकैत के निशाने पर आए राष्ट्रीय किसान मजदूर संगठन के जिलाध्यक्ष पटेल श्रीकृष्ण वर्मा ने भाकियू अध्यक्ष राकेश
टिकैत को निशाने पर लिया है। उन्होंने कहा कि राकेश टिकैत बताएं कि उन्होंने कब लाठी उठाई और लाठी उठाकर पश्चिमी उत्तर प्रदेश में कितने किसानों का गन्ना भुगतान कराया।
दरअसल, गोला से सीतापुर में किसान महापंचायत को संबोधित करने जाते भाकियू अध्यक्ष राकेश टिकैत ने लखीमपुर में गन्ना भुगतान की समस्या को लेकर बिना नाम लिए तंज कसा था। गन्ना भुगतान के मुद्दे पर खंभारखेड़ा मिल के बाहर किसानों के सिर मुंड़वाने की बात पर राकेश टिकैत ने कहा था कि सिर मुंडवाने से नहीं, बल्कि लाठी उठाने से गन्ना भुगतान मिलता है, जिस पर राष्ट्रीय किसान मजदूर संगठन के जिलाध्यक्ष ने आपत्ति जताई और कहा कि राकेश टिकैत बताएं कि उन्होंने कब-कब लाठी उठाई और वह जहां के रहने वाले हैं, उस इलाके में लाठी के जरिये कितने गन्ना किसानों का भुगतान कराया। श्री कृष्ण वर्मा ने कहा कि उन्होंने संवैधानिक दायरे में संगठन के पदाधिकारियों और किसानों के साथ खंभारखेड़ा मिल के बाहर गन्ना भुगतान में देरी पर विरोध स्वरूप सिर मुंडवाया। उन्होंने कहा कि अब तक सिर्फ हाईकोर्ट और सुप्रीम कोर्ट के फैसलों से ही गन्ना भुगतान होता आया है। राकेश टिकैत ने कितनी बार लाठी उठाकर भुगतान करवाया है, वह बताएं। उन्होंने कहा कि किसानों के गन्ना भुगतान के मुद्दे पर वह सभी किसान संगठनों के साथ हैं। मगर ऐसी बयानबाजी उचित नहीं।