यूपी के 49 जिलों में बारिश का अलर्ट है। अगले 24 घंटे में मौसम करवट ले सकता है। लगातार तीन दिनों से हो रही बारिश के चलते सूबे में गुलाबी ठंड ने दस्‍तक दे दी है। मौसम विज्ञानियों का मानना है कि आने वाले कुछ दिनों में ठंड बढ़ेगी और इसी के साथ कोहरा पड़ना भी शुरू हो जाएगा। इस बीच भारी बारिश की आशंका को देखते हुए गोंडा और इटावा में स्कूलों को बंद रखने का आदेश जारी किया गया है।

जिन जिलों में बारिश के आसार हैं उनमें गोरखपुर, देवरिया, कुशीनगर, सिद्धार्थनगर, संतकबीरनगर, महाराजगंज, सोनभद्र, चंदौली, वाराणसी, गाजीपुर, बलिया, मऊ, आजमगढ़, अंबेडकरनगर, जौनपुर, संत रविदास नगर, मिर्जापुर, प्रयागराज, कौशांबी, चित्रकूट, फतेहपुर, प्रतापगढ़, रायबरेली, अमेठी, सुल्तानपुर, अयोध्या, बस्ती, गोंडा, बलरामपुर, श्रावस्ती, बहराइच, लखीमपुर खीरी, सीतापुर, हरदोई, उन्नाव, कानपुर नगर, कानपुर देहात, हमीरपुर, बांदा, महोबा, झांसी, जालौन, इटावा, औरैया, कन्नौज, मैनपुरी, पीलीभीत, बरेली, फर्रुखाबाद और शाहजहांपुर शामिल हैं। इन जिलों में तेज हवाएं भी चल सकती हैं। आईएमडी अलर्ट के अनुसार उत्तर प्रदेश में 8 से 11 अक्टूबर तक बारिश जारी रहेगी। इस दौरान यहां कई इलाकों में आकाशीय बिजली गिरने की भी आशंका है। 

बारिश से यूपी में 10 लोगों की मौत, फसलें बर्बाद
यूपी के कई जिलों में पिछले कई दिनों से जारी भारी बारिश की वजह से खरीफ की फसलें खराब हुईं वहीं दूसरी तरफ आकाशीय बिजली और दीवार गिरने की घटनाओं में 10 लोगों की जान चली गई।

सीएम ने दिया बारिश से नुकसान की भरपाई का आदेश 
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि पिछले कई दिनों से राज्य के विभिन्न अंचलों में हो रही भारी बारिश से प्रभावित किसानों व अन्य नागरिकों को हुए नुकसान की भरपाई की जाएगी। उन्होंने सभी सम्बंधित विभागों के अधिकारियों और जिलाधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि वरिष्ठ अधिकारी क्षेत्र का भ्रमण कर सर्वे करवाएं और राहत कार्यों पर नजर रखें। जनहानि और पशुहानि के मामलों में पीड़ितों को अविलम्ब अनुमन्य सहायता राशि प्रदान की जाए।