125 वर्ष के स्वामी शिवानंद ने कोरोना टीके की दूसरी डोज ली

वाराणसी में सोमवार को 125 वर्ष के स्वामी शिवानंद ने कोरोना टीके की दूसरी डोज लगवाई। इसके साथ ही उन्होंने सभी से टीकाकरण के लिए आगे आने की अपील की है। दावा किया जा रहा है कि बाबा शिवानंद कोरोना वैक्सीन लगवाने वाले देश के सबसे उम्रदराज पुरुष हैं। सीएमओ कार्यालय परिसर स्थित शहरी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र दुर्गाकुंड पर कोरोना टीके की दूसरी डोज लगवाने के बाद बाबा ने यह भी संदेश दिया कि सेहत का विशेष ख्याल रखकर वर्षों तक जी सकते हैं।

प्रभारी चिकित्सा अधिकारी डॉ. सारिका राय ने बताया कि मूलरूप से कलकत्ता निवासी स्वामी शिवानंद बाबा पिछले कई सालों से काशी में निवास कर रहे हैं। उन्होंने नौ जून को पहली डोज लगवाई थी। स्वास्थ्य विभाग की ओर से यह भी दावा किया गया कि दोनों डोज लगवाने वाले बाबा शिवानंद सबसे उम्रदराज व्यक्ति हैं। स्वास्थ्य केंद्र पर वह शिष्या मामुनि के साथ पहुंचे थे। टीकाकरण के प्रति उनके जज्बे को स्वास्थ्यकर्मियों समेत वहां मौजूद सभी ने न केवल सराहा बल्कि इसे प्रेरणादायक कदम बताया।

125 वर्ष के स्वामी शिवानंद ने कोरोना टीके की दूसरी डोज ली

अपना आधार कार्ड, वोटर आईडी कार्ड आगे बढ़ाया तो  पंजीकरण काउंटर पर बैठे कर्मचारी पहले तो चौंके और बाबा को ही एकटक देखते रहे। जैसे ही पता चला कि 125 वर्ष के बाबा को टीका लगना है तो आधार पर देखा तो 8 अगस्त 1896 उनकी जन्म तिथि अंकित थी।

125 वर्ष के स्वामी शिवानंद ने कोरोना टीके की दूसरी डोज ली

वाराणसी के स्वामी शिवानंद की उम्र जितना चौंकाती है, उससे ज्यादा ये कि 125 साल की उम्र में भी वह एकदम चुस्त-दुरुस्त हैं।

125 साल के शिवानंद ने कोरोना टीका लगवाकर पेश की मिसाल,

मूलरूप से बंगाल के श्रीहट्ट जिले के निवासी बाबा शिवानंद करीब 40 साल से ही वाराणसी के भेलूपुर में कबीरनगर कॉलोनी में रहते हैं। 

कोरोना टीके की दूसरी डोज

बाबा ने पूछने पर बताया कि वह सुबह नियमित योगा करने के साथ ही बिना तेल-मसाले वाला भोजन करते हैं। अकेले रहने वाले बाबा अब भी स्वस्थ हैं और कोई बीमारी नहीं है।