काशी की देव दीपावली पूरी दुनिया में विख्यात है। कार्तिक माह की पूर्णिमा को मनाए जाने वाले इस महाउत्सव के दौरान काशी के सभी घाटों को लाखों दीयों से रौशन किया जाता है, जिसे देखने देश-विदेश से बड़ी संख्या में पर्यटक वाराणसी पहुंचते हैं। देव दीपावली की तैयारियों का जायजा लेने के लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ वाराणसी पहुंच चुके हैं।

पुलिस लाइन हेलीपैड से सीएम योगी का काफिला सर्किट हाउस पहुंचा। यहां वो देव दीपावली और तमिल संगमम की तैयारियों के अलावा विकास कार्यों की समीक्षा करेंगे। इसके अलावा कालभैरव मंदिर व काशी विश्वनाथ मंदिर में दर्शन पूजन करने के बाद रात में लखनऊ रवाना हो जाएंगे।

आकर्षक सतरंगी झालरों से सजे चौराहे

इधर, भव्य और दिव्य काशी की देव दीपावली को नव्य स्वरूप देने के लिए शासन-प्रशासन ने ताकत झोंक रखी है। पूरे शहर को दुल्हन की तरह सजाया जा रहा है। बाबतपुर से गंगा घाटों तक सजावट दिखने भी लगा है। प्रमुख चौराहों पर सतरंगी छटा लोगों को आनंदित करने लगी है। नगर निगम ने कचहरी, तेलियाबाग, संत अतुलानंद, मलदहिया, गोदौलिया, मैदागिन समेत 26 प्रमुख चौराहों को आकर्षक सतरंगी झालरों से सजा दिया है।

चेतसिंह घाट पर सजावट

चेतसिंह घाट पर सजावट गंगा किनारे खिड़किया घाट से लेकर रविदास घाट के बीच सभी 88 घाटों के बगल के भवनों को आकर्षक झालरों से सजाया गया है। इस बार काशी के घाट, कुंड और सरोवरों पर 21 लाख दीपों की रोशनी की आभा दीप मालिकाओं का स्वर्णिम संसार रचेगी। काशी समेत देश-विदेश की जनता इस अद्भुत पलों की साक्षी बनेगी।

अस्सी घाट से सामनेघाट तक 108 स्थानों पर देव दीपावली महोत्सव

देव दीपावली की फाइल फोटो

जिला प्रशासन की ओर से 10 लाख दीप और काशीवासियों के सहयोग से 11 लाख दीपक जलाए जाएंगे। अस्सी घाट से सामनेघाट तक 108 स्थानों पर देव दीपावली महोत्सव होगा। काशी के पंचक्रोशी परिक्रमा पथ के तहत ग्रामीण व शहरी इलाकों में 101 स्थानों पर देव दीपावली महोत्सव का आयोजन पहली बार होगा। अमृत महोत्सव में 75 वर्ष पर रंगोली, चित्र, पोस्टर की सजावट होगी।