नई दिल्ली, 18 दिसंबर (आईएएनएस)। जेल में बंद कैदियों के स्वास्थ्य की जांच के लिए दिल्ली की 6 जेलों में स्वास्थ्य शिविर का आयोजन बुधवार को किया गया। मंडोली जेल में लगे शिविर में 400 से ज्यादा महिला-पुरुष कैदियों और उनके बच्चों के स्वास्थ्य की जांच की गई।

दिल्ली के जेल महानिदेशक संदीप गोयल ने यह जानकारी बुधवार को आईएएनएस को दी। जेल महानिदेशक के मुताबिक, शिविर में नाक, कान, गला, दांत, त्वचा, हड्डी, मनोरोग, गैस्ट्रोलॉजी और कॉर्डियोलॉजी से संबंधित रोगों की जांच की गई। स्वास्थ्य शिविर में दिल्ली सरकार के गुरु तेग बहादुर, इबहास तथा राजीव गांधी सुपर स्पेशलिटी अस्पताल के चिकित्सकों ने कैदियों के स्वास्थ्य की जांच की और उसका निदान भी सुझाया।

मंडोली सेंट्रल जेल नंबर 11,12,13,14,15 में बंद करीब 288 पुरुष कैदियों के स्वास्थ्य को विशेषज्ञों द्वारा जांचा गया। वहीं जेल नंबर-16 में बंद 123 महिला कैदियों और उनके बच्चों के भी स्वास्थ्य की जांच की गई।

डीजी (जेल) ने आईएएनएस से बातचीत में कहा, जेल परिसर में इस तरह के स्वास्थ्य शिविरों का आयोजन बेहद महत्वपूर्ण है। तमाम कैदी संकोच के चलते अक्सर जेल में अपनी बीमारी के बारे में चर्चा नहीं कर पाते हैं। लिहाजा, जेल प्रशासन की जिम्मेदारी है कि कैदियों के स्वास्थ्य के विषय को भी सर्वोपरि रखें और समझें, ताकि जेल में बीमार कैदियों की संख्या न बढ़ने पाए।

–आईएएनएस