नई दिल्ली, 14 दिसम्बर (आईएएनएस)। नार्थईस्ट राइनोज ने शनिवार को यहां इंदिरा गांधी इंडोर स्टेडियम में खेले गए बिग बाउट इंडियन बॉक्सिंग लीग के मैच में बॉम्बे बुलेट्स को कड़े मुकाबले में 4-3 से हरा दिया।

राइनोज ने पहला मैच जीत अच्छी शुरुआत की और इस रोमांचक मुकाबले में अंतत: जीत हासिल की।

युवा अम्बेशोरी देवी (महिलाओं के 57 किलोग्राम भारवर्ग) और अर्जेटीना के फ्रांसिस्को वेरोन (पुरुषों के 75 किलोग्राम भारवर्ग) ने अपने-अपने मुकाबले जीत राइनोज को अहम अंक दिलाए।

महिलाओं के 51 किलोग्राम भारवर्ग में राइनोज की कप्तान निखत जरीन और बॉम्बे की इनग्रीट लोरेना वालेंसिया के अलावा पुरुषों के 69 किलोग्राम भारवर्ग में मनदीप और बॉम्बे के नवीन बोरा ने दर्शकों को अपनी सीट से उठने को मजबूर कर दिया।

दिन के पहले मैच में सरिता देवी की अकादामी में मुक्केबाजी के गुर सीखने वाली नेशनल जूनियर चैम्पियन अम्बेशोरी देवी ने खराब शुरुआत से वापसी करते हुए बॉम्बे की प्रिया कुशवाह को मात दी। अगले मैच में बॉम्बे के इमामैन्युएल रेयास ने पुरुषों के 91 किलोग्राम भारवर्ग में राइनोज के इराग्शेव तेमूर को हराकर स्कोर 1-1 से बराबर कर दिया।

निखत ने रिंग में अपनी विपक्षी वालेंसिया को सर्वसम्मित के फैसले से मात दी। भारत की निखत ने स्पेन की रहने वाली वालेंसिया के खिलाफ अपनी घबराहट को दूर रखा और डट कर उनका मुकाबला किया।

मनदीप को 20 साल के नवीन के अलग तरह के गार्ड के सामने सतर्क रहना था। अनुभवी मनदीप ने लय पकड़ने में थोड़ा समय लिया और फिर अपने पंच बरसाए। मनदीप ने यह मैच 3-2 से जीता।

राइनोज के लिए चौथी जीत फ्रांसिस्को के मुक्के से आई जिन्हें बॉम्बे के प्रयाग चौहान ने बेहतरीन चुनौती दी। फ्रांसिस्को ने हालांकि उनकी चुनौती का अच्छे से सामना किया।

कविंदर सिंह बिष्ट ने सेहरान संधू को मात दे बॉम्बे को 2-1 से आगे कर दिया था। वहीं अनंत चोपाडे ने गोविंद कुमार साहिनी के खिलाफ खेला गया दिन का आखिरी मैच अपने नाम किया।

इससे पहले, बॉम्बे की कप्तान लोरेना ने टॉस जीता और महिलाओं के 60 किलोग्राम भारवर्ग को ब्लॉक कर दिया। इस भारवर्ग में स्पेन की मेलिसा नेओमी गोंजालेज अपने तीनों मैच हार चुकी हैं और वह इस मुकाबले में पावलियो बासुमात्री के सामने होतीं।

बॉम्बे ने अपनी टीम में इसके अलावा कोई और बदलाव नहीं किया। राइनोज ने गोविंद कुमार (52 किलोग्राम भारवर्ग) और सेहरन संधू (75 किलोग्राम भारवर्ग) के साथ ही अम्बेशोरी देवी को मौका दिया।

अपने अंतिम लीग मैच में बॉम्बे का सामना ओडिशा वॉरियर्स से होगा जबकि राइनोज का सामना पंजाब पैंथर्स से होगा। एक अन्य मैच में गुजरात जाएंट्स का सामना बेंगलुरू ब्रॉलर्स से होगा। शीर्ष-4 टीमें सेमीफाइनल में जाएंगी।

–आईएएनएस