मेरठ जनपद के गांव-गांव में युवाओं को शिक्षा देने के लिए पुस्तकालय की पहल मेरठ से शुरू हुई है। मुख्य विकास अधिकारी शशांक चौधरी के नेतृत्व में अभी तक जिले के 12 ब्लॉक में 293 पुस्तकालय तैयार हो चुके हैं। हाल ही में रजपुरा ब्लॉक के समयपुर गांव में बना पुस्तकालय किसी फाइव स्टार होटल के कमरे से कम नहीं है। पुस्तकालय में आते ही आपको एक अलग वातावरण मिलेगा। प्रोजेक्ट की तारीफ मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ कर चुके हैं। 

बेसिक शिक्षा अभियान के ऑपरेशन कायाकल्प में भी मेरठ का नाम प्रदेश के टॉप-5 जिलों में शामिल हो चुका है। इसके लिए सभी ब्लॉक स्तर पर एक आधारशिला बनाईं जा रही हैं, जिसमें प्राइमरी स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चे रोबोट, बुलेट ट्रेन आदि तकनीकों को समझकर आगे बढ़ रहे हैं। मोहिउद्दीनपुर, भटीपुरा आदि क्षेत्रों में आधारशिला बनकर तैयार हैं। 

प्रधानों को किया प्रोत्साहित, होता रहा कार्य
मुख्य विकास अधिकारी शशांक चौधरी ने गांव-गांव में ऐसे सराहनीय कार्य के लिए प्रधानों को प्रोत्साहित किया। उन्होंने गांव में अच्छे कार्य करने के लिए प्रधानों के साथ लगातार संवाद किया। ब्लॉक प्रमुखों को भी अपने-अपने क्षेत्रों में ऐसे कार्यों को करने के लिए कहा, जिससे आने वाली पीढ़ी कार्यों को याद कर सके। इससे आपस में ही प्रधानों, ब्लॉक प्रमुखों में प्रतिस्पर्धा का माहौल बन गया। 

प्रधानों को कुछ नया करना होगा 
प्रधानों को नाली-खड़ंजों के कार्यों से निकलना होगा। अपने गांवों को आदर्श गांव में शामिल करने के लिए नए कार्य करने होंगे। इससे प्रधानों का नाम ही आगे चलकर पहचाना जाएगा। – शशांक चौधरी, मुख्य विकास अधिकारी