यूपी के कानपुर और लखनऊ के बाद अब पीएम नरेंद्र मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी (Varanasi) में भी अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम बनेगा. इसके लिए भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) की ओर से वाराणसी के गंजारी गांव में जमीन की मैपिंग भी शुरू कर दी है. बीसीसीआई के उपाध्यक्ष राजीव शुक्ला और सचिव जय शाह ने वाराणसी में बैठक के बाद इसका पूरा खाका भी खींच दिया है. माना जा रहा है इसकी डीपीआर और डिजाइन तैयार होने के बाद जल्द ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) इसका शिलान्यास भी कर सकते हैं. साल 2024 में ये स्टेडियम बनकर तैयार हो जाएगा.

जानकारी के मुताबिक इस स्टेडियम को बनाने में करीब 400 करोड़ रुपये खर्च होंगे. योगी सरकार ने इसके लिए 120 करोड़ रुपये खर्च किए है, जिससे 32 एकड़ जमीन का अधिग्रहण हुआ है. बात यदि इस अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम की करें तो इसमें 30 हजार लोग बैठकर क्रिकेट का आनंद ले सकतें है.

आपके शहर से (वाराणसी)

2 कार्यदायी संस्था करेगी काम
इस काम को पूरा करने के लिए 2 कार्यदायी संस्थाओं का चयन होगा. एक संस्था इसके निर्माण का काम कराएगी तो दूसरा इसके अनापत्ति प्रमाण पत्र,नक्शा,डिजाइन से जुड़े काम को देखगी. माना जा रहा है 2024 के लोकसभा चुनाव से पहले इसे तैयार भी कर लिया जाएगा.

जल्द तैयार होगी फाइनल डिजाइन
वाराणसी के कमिश्नर कौशल राज शर्मा ने बताया कि प्रस्तावित स्टेडियम के निर्माण के लिए मैपिंग की गई है.मैपिंग के सहारे स्टेडियम में पार्किंग, सड़क सहित अन्य सुविधाओं का खाका तैयार किया जाएगा. उसके बाद इसकी डिजाइन और फाइनल डीपीआर को बनाने का काम पूरा होगा.