कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और तिरुवनंतपुरम से सांसद शशि थरूर की अंग्रेजी का ज्ञान सर्वविदित है और जब भी वो किसी ऐसे शब्द का इस्तेमाल करते हैं तो सुर्खियां बनते देर नहीं लगती. उन्होंने रविवार को बीजेपी पर हमला करने के लिए अंग्रेजी के एक और कठिन शब्द का इस्तेमाल किया और यह चर्चा में आ गया. कांग्रेस सांसद थरूर ने ऑलओडोक्साफोबिया शब्द का इस्तेमाल किया. इसके बाद सोशल मीडिया पर इसको लेकर चर्चा चल पड़ी. इस पर मिश्रित प्रतिक्रिया सामने आई है. 

थरूर ने ‘आज के शब्द’ को ट्वीट करते हुए कहा कि ऑलओडोक्साफोबिया का अर्थ होता है विचारों का बेवजह भय. इस शब्द का कैसे इस्तेमाल करें, इसका उदाहरण देते हुए कांग्रेस सांसद ने लिखा कि यूपी में बीजेपी सरकार लोगों पर राजद्रोह एवं यूएपीए के केस दर्ज कर रही है, क्योंकि उस पार्टी का नेतृत्व ऑलओडोक्साफोबिया से पीड़ित है.

उन्होंने कहा, ‘आज का शब्द, वास्तव में पिछले 7 वर्षों से- ऑलओडोक्साफोबिया. इसका अर्थ है-विचारों का बेवजह भय. इसका इस्तेमाल उत्तर प्रदेश में बीजेपी सरकार लोगों पर राजद्रोह एवं यूएपीए के तहत मामले दर्ज कर रही है क्योंकि उसका नेतृत्व ऑलओडोक्साफोबिया से पीड़ित है.’

इसकी व्याख्या करते हुए उन्होंने लिखा कि ‘ग्रीक में ऑलो का मतलब अलग, डॉक्सो का तात्पर्य विचार और फोबोस का मायने भय होता है’ थरूर पहले भी अंग्रेजी के कठिन शब्दों का इस्तेमाल करते रहे हैं.

एक सोशल मीडिया यूजर्स ने लिखा कि अंग्रेजी और शशि थरूर का कभी कभार भ्रम पैदा करता है.एक अन्य ने लिखा कि शशि थरूर का अंग्रेजी के कठिन से कठिन शब्दों को सिखाने और इसे वायरल करने का तरीका निराला है. इसको लेकर तमाम राजनीतिक प्रतिक्रियाएं भी आने लगी हैं.