कोरोना वायरस की लड़ाई में जीत तभी पक्की हो सकती है जब विशेषज्ञों की बात हम अपने जीवन उतार सके । 50 करोड़ से ज्यादा हिंदीभाषी भारतीयों के पास क्या इसकी जानकारी उनकी ही भाषा में पहुंच रही है ? क्या उन लोगों के पास कोरोना से जंग को लेकर पर्याप्त जानकारी है ? ये ऐसे सवाल हैं जो भारतीय प्रशासनिक सेवा के अधिकारी IAS प्रशांत शर्मा के दिमाग कौंधा तो उन्होंने इन सवालों का समाधान निकाल लिया ।

तो कोरोना से कैसे लड़ेंगे हिंदी भाषी ?


सिंपल है, कोरोना को लेकर जागरुक करने के लिए आईएएस प्रशांत शर्मा ने पत्नी पॉलोमी पाविनी शुक्ला के साथ मिलकर बनाया है। वेबसाइट में कोरोना वायरस के लक्षणों की खुद पहचान करने और जांच करने का नया तरीका भी बताया जा रहा है। वेबसाइट का नाम coronajankari.in है ।

एक क्लिक कर कोरोना से जीत जाएंगे !

अगर कोरोना वायरस को लेकर आपके दिलो दिमाग में तरह तरह के संदेह है तो coronajankari.in आपके लिए है । इस वेबसाइट पर क्लिक करने पर ऑप्शन मिलता है- क्या आपको करोना संक्रमण के लक्षण हैं? तो परीक्षण करें। यहां पर अपना पिन कोड, लिंग, उम्र, खांसी-बुखार, सांस समस्या जैसे लक्ष्णों के साथ विदेश से लौटने या वहां से लौटे व्यक्ति के संपर्क के बारे में कुछ महत्वपूर्ण सवालों का जवाब देना पड़ता है। इसके बाद वेबसाइट बताएगी कि आप में कोरोना का संदेह है या नहीं।

वेबसाइट में इंटरैक्टिव टूल की ताकत

अब ये सोच रहे होंगे कि इंटरैक्टिव टूल क्या ? तो मतलब समझिए । इस वेबसाइट के जरिए आप अपनी बात रख सकते हैं । यानि शासन-प्रशासन से सीधा संवाद । इंटरैक्टिव टूल का प्रयोग करते हुए लोग अपने निवास स्थान के पिन कोड, आयु जैसी सूचनाएं देते हैं। इससे शासन-प्रशासन को तुरंत व्यक्ति के बारे में जानकारी हो जाएगी।

सोच में दूरदर्शिता ऐसी हो

32 साल के IAS प्रशांत शर्मा और उनकी पत्नी की ओर से इस वेबसाइट को बनाने का मकसद यही है कि देश में कोरोना थर्ड स्टेज में ना पहुंचे । कोरोना संक्रमण का सामुदायिक प्रसार ना हो । और ये तभी हो सकता है जब लोगों को अपनी भाषा में पुख्ता जानकारी हो ।

IAS प्रशांत शर्मा की बात जरूर सुनिए

वेबसाइट पर PM मोदी और CM योगी के संदेश


इस वेबसाइट पर आपको प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ओर से कोरोना को लेकर दिए गए संदेश को भी आप सुन सकते हैं । यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ कोरोना को लेकर क्या कर रहे हैं उनकी जुबानी अपडेट ले सकते हैं ।

coronajankari.in को बनाने वाले प्रशांत को भी जानिए

प्रशांत शर्मा भारतीय प्रशासनिक सेवा के अधिकारी यानी IAS । जिनका मानना मजबूत भारत के लिए आधुनिक तकनीक का सही तरीके इस्तेमाल होना चाहिए । प्रशांत शर्मा ने इंफार्मेंशन एंड टेक्नोलॉजी से इंजीनियरिंग की है। इसलिए वो प्रशासनिक कार्यों में तकनीक के बेहतर इस्तेमाल पर जोर देते हैं। प्रशांत शर्मा गोंडा, कानपुर नगर, बरेली, लखनऊ और अमेठी जिलों में काम कर चुके हैं। बरेली में एसडीएम थे तो लखनऊ में सीडीओ और अमेठी के डीएम रह चुके हैं।