बलिया में गड़वार थाना क्षेत्र के नरांव शिव मंदिर प्रांगण में 18 फरवरी को संत रविदास की तस्वीर रखने से दोनों पक्षों में उपजा तनाव चौथे दिन भी जारी रहा। मंगलवार देर शाम पुलिस के फोटो और चबूतरा हटवा देने और एक पक्ष से तीन लोगों की गिरफ्तारी के विरोध में बुधवार सुबह एक पक्ष की महिलाओं और भीम आर्मी के नेताओं के पहुंच जाने से मामला गरमा गया।

एएसपी विजय त्रिपाठी सहित कई थानों की फोर्स मौके पर पहुंच गई। बाद में पुलिस ने एक पक्ष के बृजेश चौहान की तहरीर पर 14 नामजद 150 अज्ञात पर दूसरे पक्ष के पिंटू राम की तहरीर पर प्रधान प्रतिनिधि समेत छह नामजद तथा 50 अज्ञात लोगों के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया है। 

उल्लेखनीय है कि गड़वार थाना के नरांव शिव मंदिर के प्रांगण में 18 फरवरी को एक पक्ष ने संत रविदास की तस्वीर रखकर वहां पर चबूतरा बनाकर झंडा गाड़ दिया था। इसे लेकर गांव में पंचायत हुई पर तस्वीर नहीं हटी। विवाद बढ़ा तो सोमवार को वहां फोर्स तैनात कर दी गई।

एक पक्ष से तीन गिरफ्तार

चिलकहर क्षेत्र के नरांव गांव में तैनात पुलिस।

मंगलवार को कुछ देर के लिए फोर्स हटी तो दोनों पक्षों में पथराव हो गया। एसडीएम रसड़ा दीपशिखा सिंह फोर्स के साथ मौके पर पहुंची व विवाद सुलझाने का प्रयास किया, लेकिन कोई रिजल्ट नहीं निकल पाया था। इसके बाद सायं साढ़े छह बजे पुलिस ने रविदास की तस्वीर और चबूतरा दोनों को हटवा दिया और एक पक्ष से तीन लोगों को गिरफ्तार कर लिया।

एहतियात के तौर पर फोर्स तैनात

इसके बाद बुधवार को पहुंची महिलाएं भीम आर्मी के नेताओं के साथ पुलिस से उलझ र्गइं। इसकी सूचना मिलते ही एडिशनल एसपी विजय त्रिपाठी, सीओ सिटी भूषण वर्मा, सुखपुरा थानाध्यक्ष दुर्गेश्वर मिश्र सहित अन्य थानों की फोर्स मौके पर पहुंच गई और लोगों को समझा बुझाकर शांत कराया।

एक पक्ष का कहना था कि जिन युवकों को पुलिस उठाकर ले गई है उन्हें तत्काल छोड़े और हम लोगों का भी मुकदमा दर्ज करे। इसके बाद पुलिस ने तहरीर लेकर मुकदमा दर्ज कर लिया। बुधवार को पुलिस दूसरे पक्ष के भी तीन युवकों को हिरासत में लेकर कार्रवाई में जुट गई।  एएसपी विजय त्रिपाठी ने बताया कि दोनों पक्षों की तहरीर पर मुकदमा दर्ज कर छह लोगों को हिरासत में ले लिया गया है। गांव में मामला शांत है। एहतियात के तौर पर फोर्स तैनात कर दी गई है