पीलीभीत जिले के जहानाबाद में प्रेमी की मां के द्वारा दहेज में दस लाख रुपये मांगने से आहत बीएड की छात्रा ने खुदकुशी कर ली। छात्रा के पिता ने पुलिस में  तहरीर दी है। पुलिस ने प्रेमी और उसकी मां के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर लिया है। जहानाबाद के एक गांव निवासी ग्रामीण ने बताया कि वह मजदूरी कर परिवार का गुजारा करता है। पत्नी और तीन बच्चे हैं। 21 साल की बड़ी बेटी बीएड कर रही थी। बेटी को सरकारी राशन की दुकान चलाने वाले अमित ने तीन साल पहले अपने प्रेमजाल में फंसा लिया था। जब उन्हें दोनों के प्रेम संबंध के बारे में जानकारी हुई तो उन्होंने भी शादी के लिए कोई आपत्ति नहीं की। वहीं प्रेमी अमित की मां भी शादी के लिए तैयार हो गई। 19 अक्तूबर को छात्रा की मां और मौसी अमित की मां कलावती से शादी की बात करने गईं थीं। 

pilibhit police

आरोप है कि इसी दौरान कलावती ने दस लाख रुपयों की मांग कर दी। छात्रा की मां ने गरीबी का वास्ता दिया, मगर अमित की मां नहीं पसीजी। इस पर छात्रा की मां लौट आईं। जब यह जानकारी छात्रा को हुई तो उसने अमित को फोन किया, मगर उसने फोन रिसीव नहीं किया।विज्ञापन

फाइल फोटो

आत्महत्या से पहले छात्रा ने प्रेमी से संपर्क करने की पूरी कोशिश की गई। कई बार कॉल की पर उसने फोन नहीं उठाया। तब उसने मैसेज भेजा कि वह आत्महत्या कर लेगी, तब प्रेमी ने जवाब में मैसेज किया कि मर जा। 

फाइल फोटो

छात्रा प्रेमी का एकाएक बदला हुआ यह रुख बर्दाश्त नहीं कर सकी और उसने जान दे दी। छात्रा के पिता ने यह जानकारी देते हुए बताया कि उनकी बेटी होनहार थी। बीएड की पढ़ाई कर रही थी। 

 विज्ञापन

फाइल फोटो

कुछ दिनों पहले ही उन्हें पता चला कि बेटी का अमित से प्रेम प्रसंग चल रहा है। पहले तो वह शादी को तैयार नहीं हुए लेकिन बेटी के यह कहने पर कि अमित भी उससे शादी करना चाहता है, उसने अपने घरवालों से भी बात कर ली है, वह भी शादी को तैयार हो गए। 

फाइल फोटो

बेटी के कहने पर अमित के घर गए, लेकिन यहां अमित के घर वालों का रुख ही अलग था। उनके दहेज में दस लाख मांगने से वह हैरान रह गए। शिकायत पर अमित की तरफ से भी कोई ठीक जवाब नहीं आया। अमित अपने घर वालों को राजी नहीं कर सका। 

फाइल फोटो

परिवार वालों ने बताया कि दो दिनों से बेटी काफी उदास थी। उन्होंने उसे हिम्मत भी बंधाई कि सब ठीक हो जाएगा, लेकिन बात नहीं बनी। परिवार वालों ने बताया कि उनकी हैसियत इतनी नहीं थी कि वह दहेज में 10 लाख दे पाते, यह बात बेटी भी जानती थी। 

फाइल फोटो

इंस्पेक्टर जहानाबाद प्रभाष कुमार ने बताया कि जांच की जा रही है। दोनों के मोबाइल की कॉल डिटेल निकलवाई जा रही है। इसी आधार पर कार्रवाई होगी।