दाम्बुक (अरुणाचल प्रदेश), 16 दिसम्बर (आईएएनएस)। अरुणाचल प्रदेश के मानाभूम ऑफ रोडर्स क्लब (एमओसीए) ने शानदार प्रदर्शन करते हुए रविवार रात को जेके टायर ऑरेंज 4गुणा4 फ्यूरी का खिताब बचा लिया है।

केरल की 4गुणा4 बीट्स और दिल्ली की एनआईओसी ने क्रमश: दूसरा और तीसरा स्थान हासिल किया जबकि इवेंट से पहले खिताब की दावेदार मानी जा रही बेंगलुरू की बीओडीए ने निराश किया। इस टीम को चौथा स्थान प्राप्त हुआ।

मशहूर ऑरेंज फेस्टिवल ऑफ एडवेंचर एंड म्यूजिक के बैकड्रॉप में आयोजित इस ऑफ रोडिंग इवेंट ने चार सदस्यीय टीमों की जमकर परीक्षा ली। हाईटेक फॉरमेंट में आयोजित इस चैम्पियनशिप में प्रत्येक टीम में चार चालक और दो कारें शामिल थीं।

भारत में शायद यह पहली बार हुआ है कि हर कार में ट्रांसपोंडर और जीपीएस नेवीगेटर लगा हुआ था। इससे आयोजकों को पूरी तरह वर्चुअल होने का मौका मिला। इससे यह फायदा हुआ कि स्टेजेज के दौरान नियंत्रण के लिए मार्शल की जरूरत नहीं पड़ी।

यह इवेंट प्रकृति के खिलाफ इंसान की जंग थी। इसमें चालकों को खतरनाक रास्ते मिले, जिनमें खतरनाक प्राकृति और मानवनिमृत रास्ते भी शामिल थे। चालकों को रॉक फिल्स, एलिफेंट ग्रास, शैलो वॉटर और थिक फॉरेस्ट को मनुवर भी करना पड़ा। इसके बाद ही चालक रात में अपनी गाड़ियां लेकर रेस के लिए निकल सके।

एमओसीए टीम के चालक आदित्य मेई और चो उज्जल नामशुम ने अपने सहचालकों चो सुजीवन चोउटांग और चो इंगपेम मेन के साथ बेहतरीन प्रदर्शन किया और इन तमाम बाधाओं को आसानी से पार करते हुए चैम्पियन बनने का गौरव हासिल किया।

इन सबने रास्तों की जानकारी का फायदा उठाते हुए 6.47.50 घंटे के कुल समय के साथ रेस पूरी की। यह इस टीम का लगातार दूसरा खिताब है।

4गुणा4 बीट्स टीम में अथुल थॉमस अपने सहचालक सिराज के साथ थे जबकि मोहम्मद शेपीन अपने सहचालक कलाम कुट्टी के साथ थे। इन दोनों ने उम्दा प्रदर्शन करते हुए 7.30.12 घंटे के समय के साथ दूसरा स्थान पाया।

इसी तरह एनआईओसी टीम में प्रदीप सिंह और हरिंदर सिंह अपने सहचालकों गजेंद्र सिंह और हर्मनप्रीत सिंह गिल के साथ थे। इन चारों ने 8.25.26 घंटे के साथ पोजियम पर तीसरा स्थान हासिल किया।

चैम्पियनशिप के बाद चालकों को म्यूजिक फेस्टिवल के दौरान सम्मानित किया गया।

–आईएएनएस