बीजिंग, 18 दिसम्बर (आईएएनएस)। चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग के विशेष दूत, स्टेट कौंसिलर वांग योंग ने केन्या के राष्ट्रपति उहूरु केन्याटा के साथ मंगलवार को नैरोबी में नैरोबी-मालाबार रेलवे के पहले चरण के उद्घाटन समारोह में भाग लिया।

वांग योंग ने राष्ट्रपति शी चिनफिंग की ओर से इस रेलवे के परिचालन के लिए बधाई दी। उन्होंने कहा कि मोम्बासा-नैरोबी रेलवे के अतिरिक्त भाग यानी नैरोबी-मालाबार रेलवे के पहले चरण का परिचालन केन्या व अफ्रीका के रेलवे निर्माण के इतिहास में एक महत्वपूर्ण बात है। यह चीन-केन्या, चीन-अफ्रीका द्वारा बेल्ट एंड रोड के निर्माण में प्राप्त एक महत्वपूर्ण उपलब्धि भी है।

उन्होंने कहा कि चीन राष्ट्रपति शी चिनफिंग द्वारा पेश विचार का पालन करके निरंतर रूप से बेल्ट एंड रोड के ढांचे में चीन-केन्या, चीन-अफ्रीका सहयोग को मजबूत करेगा।

केन्या के राष्ट्रपति उहूरु केन्याटा ने केन्या के आर्थिक व सामाजिक विकास में चीन के बड़े समर्थन व सहायता का धन्यवाद दिया। वे दोनों पक्षों के बीच मैत्रीपूर्ण व आपसी लाभदायक सहयोग को मजबूत करने, एक साथ बहुपक्षीयवाद की रक्षा करने और आपसी लाभ व समान जीत प्राप्त करने के पक्ष में हैं।

(साभार-चाइना रेडियो इंटरनेशनल, पेइचिंग)

–आईएएनएस