सियोल, 14 दिसंबर (आईएएनएस)। उत्तर कोरिया के लिए अमेरिका के विशेष प्रतिनिधि स्टीफन बीगन रविवार को दक्षिण कोरिया पहुंचेंगे, विदेश मंत्रालय ने यहां यह जानकारी दी। बिगन की यह यात्रा परमाणु वार्ता को आगे बढ़ाने के लिए लचीलापन दिखाने को लेकर प्योंगयांग के लिए निर्धारित साल की अंतिम समय सीमा से महज कुछ हफ्ते पहले हो रही है।

समाचार एजेंसी योनहाप के अनुसार, रविवार से शुरू होने वाली उनकी तीन दिवसीय यात्रा पिछले सप्ताह उत्तर कोरिया द्वारा किए रॉकेट इंजन परीक्षण के मद्देनजर बढ़ रहे तनाव और अमेरिका की चेतावनी के बीच हो रही है।

बिगन की योजनाबद्ध यात्रा को लेकर अटकलें लगाई जा रही हैं कि वह उत्तर कोरियाई लोगों के साथ संभावित संपर्क के लिए अंतर-कोरियाई सीमा गांव पनमुंजोम का दौरा कर सकते हैं।

एक बयान में कहा गया कि आगमन के एक दिन बाद, बिगन अपने दक्षिण कोरियाई समकक्ष ली डो-हून से चर्चा करेंगे कि कैसे उत्तर कोरिया के साथ बातचीत के लिए गति बनाए रखी जाए और कोरियाई प्रायद्वीप में परमाणु निरस्त्रीकरण और स्थायी शांति को बढ़ावा देने के लिए कैसे संयुक्त प्रयासों में प्रगति करें।

चिंताएं इस बात को लेकर बनी हुई हैं कि उत्तर कोरिया वार्ता प्रक्रिया से दूरी बना सकता है, क्योंकि साल के अंत तक निर्धारित समय सीमा में बात नहीं बनने पर नया रास्ता अपनाने की धमकी के साथ तनाव बढ़ता जा रहा है।

अमेरिका और उत्तर कोरिया ने आखिरी बार अक्टूबर में स्वीडन में कार्य-स्तरीय परमाणु वार्ता की थी। लेकिन वार्ता में बहुत कम प्रगति हुई, जिसमें उत्तर कोरिया ने अमेरिका पर खाली हाथ वार्ता करने के लिए आने का आरोप लगाया था।

–आईएएनएस