गाज़ियाबाद:  “जनपद की सीमाओं के अंदर वाहनों से कोई भी असुरक्षित परिवहन या आवागमन किया गया तो वाहन स्वामी और चालक पर होगा मुकदमा और वाहन को किया जाएगा सीज।” ये आदेश गाज़ियाबाद के एसएसपी कलानिधि नैथानी ने दिया है। आज शाम से ही लगभग 30 वाहन सीज भी किये जा चुके हैं, और ये कार्रवाई कल यानी रविवार को भी दिन भर जारी रहेगी।

एसएसपी ने आदेश दिया है कि लोगों का परिवहन या तो रोडवेज बस से या जिला प्रशासन द्वारा अधिकृत बस या ट्रेन से या पास के द्वारा या जिला प्रशासन द्वारा परिचालित शटल बस से ही होगा। अन्य किसी भी प्रकार के टेंपो, लोडर, कैंटर, टैक्सी या बस से सफर करते मजदूर पकड़े गए तो कार्यवाई वाहन चालक और वाहन स्वामी के खिलाफ होगी।

दरअसल औरैया में हुए भीषण सड़क हादसे के बाद गाज़ियाबाद ज़िला प्रशासन एक्शन में आया है। चूंकि दिल्ली के बॉर्डर से लगे होने के कारण हरियाणा और दिल्ली से पलायन कर रहे पैदल मजदूर गाज़ियाबाद से होकर गुजर रहे हैं जहां से इन्हें सरकारी मदद भी मिल रही है तो प्राइवेट ट्रांस्पोर्ट के मालिक और ड्राइवर भी मौके का फायदा उठा मजदूरों को सामान की तरह  ट्रकों और ट्रालियों में भरकर ले जा रहे हैं। गाज़ियाबाद पुलिस इसलिए भी हरकत में आई हैं क्योंकि औरैया में हादसे का शिकार हुआ ट्रक भी गाजियाबाद से गुजरा था और यहां से उसने एक दर्जन से ज्यादा मजदूरों को ट्रक में भरा था जो फिलहाल जख्मी है और इस मामले में गाजियाबाद के इंदिरापुरम थाना प्रभारी को सस्पेंड भी कर दिया गया है।