उत्तर प्रदेश में स्वतंत्र देव सिंह के भाजपा प्रदेश अध्यक्ष पद से इस्तीफा देने के बाद अब नए नाम को लेकर अटकलों का दौर शूरू हो गया है. स्वतंत्र देव सिंह का कार्यकाल खत्म होने के बाद अब भारतीय जनता पार्टी नए नाम पर विचार कर रही है और माना जा रहा है कि यूपी भाजपा को इसी महीने एक नया प्रदेश अध्यक्ष मिल जाएगा. भाजपा प्रदेश अध्यक्ष की रेस में कई नाम सामने आ रहे हैं.

दरअसल, स्वतंत्र देव सिंह के इस्तीफे के बाद जल्द ही प्रदेश अध्यक्ष की तैनाती होगी. माना जा रहा है कि इस पद के लिए ओबीसी या ब्राह्मण समुदाय से ही कोई हो सकता है. सूत्रों की मानें तो भाजपा प्रदेश अध्यक्ष की रेस में ब्राह्मण चेहरे में दिनेश शर्मा, श्रीकांत शर्मा, सुब्रत पाठक, डॉ महेश शर्मा, सतीश गौतम के नाम सामने आ रहे हैं. वहीं, ओबीसी के चेहरे में डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य का नाम चर्चा में है. इसके अलावा, बीएल वर्मा, भूपेंद्र चौधरी, अमर पाल मौर्य और अश्वनी त्यागी के नाम भी रेस में हैं.विज्ञापन

सूत्रों की मानें तो स्वतंत्र देव सिंह का अध्यक्ष पद का कार्यकाल 16 जुलाई को खत्म हो चुका है. बुधवार को स्वतंत्र देव सिंह ने राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा को अपना इस्तीफा भेजा. सूत्रों के अनुसार, यूपी बीजेपी को 29 जुलाई तक नया प्रदेश अध्यक्ष मिल सकता है. दरअसल, भाजपा ने वर्ष 2024 के लोकसभा चुनाव की तैयारी करना शुरू कर दी है.

चित्रकूट में हो सकता है फैसला
बता दें कि 29 से 31 जुलाई तक यूपी बीजेपी का प्रशिक्षण शिविर चित्रकूट में आयोजित हो रहा है, जिसमें भाजपा के दिग्गज नेताओं का जमावड़ा दिखेगा और माना जा रहा है कि इस शिविर में ही प्रदेश अध्यक्ष के नाम पर मंथन होगा और फैसला भी होगा. भाजपा देश के सबसे बड़े राज्य में एक ऐसे चेहरे को प्रदेश अध्यक्ष की जिम्मेदारी देने की तैयारी कर रही है, जो पार्टी की नीतियों को निचले स्तर तक ले जाने में कामयाब हो. ऐसे में स्वतंत्र देव सिंह के उत्तराधिकारी के नामों पर कयासों का बाजार गरमाया हुआ है. यूपी के राजनीतिक गलियारों में भी भाजपा प्रदेश अध्यक्ष के नाम पर खूब चर्चा हो रही है.

ओबीसी या ब्राह्मण समुदाय से होगा?
यूपी भाजपा के सूत्रों की मानें तो प्रदेश अध्यक्ष ओबीसी या ब्राह्मण समुदाय से हो सकता है. यूपी में वर्ष 2014, 2017, 2019 और 2022 के चुनावों में भाजपा का प्रदर्शन शानदार रहा है. ऐसे में 2024 का लोकसभा चुनाव में भाजपा एक बार फिर बेहतर प्रदर्शन की योजना पर काम कर रही है. पिछले दिनों पीएम नरेंद्र मोदी ने मुख्यमंत्री आवास में चार घंटे के प्रवास के दौरान मंत्रियों के साथ-साथ संगठन के लोगों से भी बातचीत की थी.