UP Election Result 2022: कैराना में पिछड़ गया BJP का ‘पलायन’, थाना भवन सीट से भी गन्ना मंत्री सुरेण राणा की हार

0
78

UP Assembly Election Result 2022: शामली (Shamli) की कैराना विधानसभा सीट (Kairana Assembly Seat) सीट पर भावनात्मक मुद्दे की हार हुई है. थाना भवन विधानसभा सीट पर RLD-BJP में कांटे की टक्कर रही

UP Election Result: शामली (Shamli) जनपद की कैराना विधानसभा सीट (Kairana Assembly Seat) सीट पर नाहिद हसन (Nahid Hasan) ने जीत (Victory) का परचम लहराया है. उन्होंने निकटतम प्रत्याशी भाजपा (BJP) की मृगांका सिंह (Mriganka Singh) को 28 हजार ज्यादा मतों से हराया. कैराना विधानसभा सीट पर बीजेपी ने जीत के लिए प्रतिष्ठा दांव पर लगा दी थी. पलायन के मुद्दे को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह (Amit Shah) ने जोरदार तरीके से उठाया. जनता ने भावनात्मक मुद्दे को खारिज करते हुए नाहिद हसन की जीत पर मुहर लगा दी. नाहिद हसन अभी गैंगस्टर मामले में मुजफ्फरनगर की जेल में कैद हैं.

कैराना में भावनात्मक मुद्दे की जीत हुई या शिकस्त?

सपा (SP) ने कैराना से नाहिद हसन को प्रत्याशी बनाया था. मतों की गिनती के पहले राउंड से ही उन्होंने बढ़त बनानी शुरू कर दी थी. लेकिन सातवां आठवां राउंड आते आते भाजपा प्रत्याशी मृगांका सिंह करीब 8000 वोटों से आगे हो गईं. बाद में वोट का अंतर लगातार कम होता रहा और आखिरी राउंड तक आते-आते 28,284 वोट से हरा दिया. भाई के लिए चुनाव प्रचार की कमान नाहिद हसन की छोटी बहन इकरा हसन (Iqra Hassan) संभाले हुए थीं. उन्होंने भाई की जीत को जनता की जीत बताया है. इकरा ने भाजपा पर निशाना साधते हुए कहा कि जनता ने भ्रामक प्रचार और झूठ को खारिज कर दिया है. जनता ने विकास कार्यों पर मुहर लगाई है. थाना भवन विधानसभा सीट (Thana Bhawan Vidhansabha Seat) पर कांटे की टक्कर में राष्ट्रीय लोक दल (RLD) के अशरफ अली खान (Ashraf Ali Khanको जीत मिली.

गन्ना मंत्री सुरेश राणा को किससे मिली कड़ी टक्कर?

उन्होंने ने भाजपा सरकार में गन्ना मंत्री सुरेश राणा (Minister Suresh Rana) को 10 हजार अधिक मतों से पराजित किया. अशरफ अली ने जीत की वजह किसानों की उपेक्षा, सांप्रदायिक ताकतों के खिलाफ लोगों का एकजुटता होना बताया. उन्होंने जीत का श्रेय राष्ट्रीय लोक दल के प्रमुख जयंत चौधरी पार्टी कार्यकर्ताओं को दिया. उन्होंने कहा कि जीत आम जनता की जीत है क्योंकि जनता दिन रात कंधे से कंधा मिलाकर रही है. अशरफ अली  ने बिना भेदभाव के विकास कार्यों को प्राथमिकता देना बताया. कांटे की टक्कर में रालोद के अशरफ अली को 1,03751 और भाजपा के प्रत्याशी गन्ना मंत्री सुरेश राणा को 92841 वोट मिले. जीत के बाद राष्ट्रीय लोक दल कार्यकर्ताओं में काफी उत्साह देखा गया.