लखनऊ, 20 मार्च (आईएएनएस)। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कोरोना के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए और तेज सर्तकता बरतनी शुरू की है। उन्होंने सभी शॉपिंग मॉल को बंद करने के साथ ही लखनऊ, कानपुर व नोएडा को सैनिटाइज करने का आदेश दिया है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि कोरोनावायरस को रोकने के लिए पूरी सावधानी बरतना आवश्यक है। इसको ध्यान में रखते हुए केंद्र व राज्य सरकार द्वारा किए जा रहे प्रबंधों के क्रियान्वयन में जन सहयोग की बड़ी भूमिका है। कहा कि सभी शॉपिंग मॉल को बंद करने के साथ ही लखनऊ, कानपुर व नोएडा को सैनिटाइज करने का आदेश दिया है।

उन्होंने सभी धर्माचार्यो एवं धर्मगुरुओं से कोरोना वायरस के नियंत्रण के लिए समाज में जागरूकता फैलाने की अपील की है। इस दिशा में विभिन्न धर्मगुरुओं द्वारा की गई पहल का उन्होंने स्वागत किया है।

मुख्यमंत्री ने प्रदेश के सभी हवाईअड्डों, रेलवे स्टेशनों और बसअड्डों सहित राज्य की सीमा पर सघन चेकिंग सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने मल्स बंद करने का निर्देश दिया है।

उन्होंने कहा कि सभी धार्मिक, आध्यात्मिक, सामाजिक, सांस्कृतिक एवं मांगलिक कार्यक्रमों को 2 अप्रैल तक स्थगित कर दिया जाए। वैवाहिक कार्यक्रमों में आमंत्रितों की संख्या को 10 तक सीमित रखने का प्रयास हो।

सरकारी अस्पतालों में अनावश्यक भीड़भाड़ रोकने के लिए 31 मार्च तक गैरजरूरी ओपीडी व जांच को स्थगित रखने का निर्देश भी दिया है। सरकारी अस्पतालों में केवल आकस्मिक सेवाएं प्रदान की जाएंगी।

उन्होंने तहसील दिवस, समाधान दिवस, मुख्यमंत्री आरोग्य मेला और जनता दर्शन का आयोजन भी दो अप्रैल तक स्थगित रहेगा। स्कूलों-काूॅलेजों को पूरी तरह बंद रखने के साथ शिक्षण संस्थानों के प्रधानाचार्यो और प्रबंधकों को यह सुनिश्चित करने का निर्देश दिया गया है कि दो अप्रैल तक पिं्रसिपल, शिक्षक और गैर-शिक्षक स्टाफ भी विद्यालय नहीं आएंगे।

–आईएएनएस