राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद कल तकरीबन छह घंटे प्रयागराज में गुजारेंगे। इस दौरान वह सिर्फ हाईकोर्ट में आयोजित कार्यक्रम में ही शिरकत करेंगे। जिला प्रशासन को मिले प्रोटोकाल में हाईकोर्ट के अलावा उनके कहीं और जाने का कार्यक्रम नहीं है। ऐसे में अब झलवा स्थित विधि विश्वविद्यालय के शिलान्यास कार्यक्रम में उनके जाने के कार्यक्रम में अब विराम लग गया है। इस बीच उनके आगमन की तैयारियां दिन भर चलती रही। 

राष्ट्रपति अपने विशेष विमान से मध्य वायु कमान मुख्यालय में उतरेंगे। वहां से वह हेलीकॉप्टर द्वारा पोलो ग्राउंड पहुंचेंगे। पोलो ग्राउंड से सड़क मार्ग द्वारा वह पहले सर्किट हाउस जाएंगे। वहां कुछ देर रुकने के बाद वह सीधे हाईकोर्ट पहुंचेंगे। राष्ट्रपति के साथ इस कार्यक्रम में सुप्रीम कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश एनवी रमण और केंद्रीय कानून मंत्री किरण रिजजू भी शामिल होंगे। इसके अलावा इस कार्यक्रम में प्रदेश की राज्यपाल आनंदी बेन पटेल, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, प्रदेश के कानून मंत्री बृजेश पाठक भी शामिल होंगे। कार्यक्रम संपन्न होने के बाद पोलो ग्राउंड से ही उनका हेलीकॉप्टर मध्य वायु कमान मुख्यालय बमरौली के लिए प्रस्थान करेगा। सुबह 11 बजे से पांच बजे के बीच यह सभी कार्यक्रम पूरे हो जाएंगे।  

राष्ट्रपति के नगर आगमन पर उनकी सेहत की देखभाल और इमरजेंसी में चिकित्सा के लिए व्यवस्थाएं पूरी कर ली गई हैं। एमएलएन मेडिकल कॉलेज के एसआरएन अस्पताल के सभी दस प्राइवेट रूम आरक्षित किए गए हैं। एक कमरे में राष्ट्रपति, फिर चीफ जस्टिस, राज्यपाल, मुख्यमंत्री के लिए एक से चार नंबर के कमरों को हाईटेक वार्ड का रूप दिया गया है।

president visit in prayagraj : राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के आगमने के मद्देनजर संगम पर की जा रही तैयारी।

एसआरएन अस्पताल में माननीयों के लिए सभी प्राइवेट रूम नए सिरे से सजाए गए हैं। सैनिटाइजेशन, फॉगिंग दिन में दो बार कराई जा रही है। सभी कमरों की साफ सफाई कराकर रंग रोगन कराया गया है। नए बेड, गद्दे, चादर, तकिया आदि के साथ जीवन रक्षक उपकरण और दवाओं की उपलब्धता प्रोटोकॉल के मुताबिक की गई है। प्राचार्य डॉ. एसपी सिंह ने वरिष्ठ चिकित्सकों और दक्ष नर्सिंग स्टॉफ की तैनाती भी कराई है। इसके लिए एसआईसी डॉ. अजय सक्सेना और डिप्टी एसआईसी गौतम त्रिपाठी को व्यवस्थागत निगरानी के लिए लगाया गया है। 

जिलाधिकारी संजय खत्री ने बृहस्पतिवार को एसएसपी सर्वश्रेष्ठ त्रिपाठी के साथ व्यवस्थाओं का जायजा लिया। उनके साथ नगर आयुक्त रवि रंजन, प्राचार्य डॉ. एसपी सिंह आदि अफसर, चिकित्सक भी रहे। 

president visit in prayagraj : राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के आगमने के मद्देनजर हाईकोर्ट में बनाया जा रहा पंडाल।

खोद डाली सड़क, कहां से जाएंगे वीआईपी

एसआरएन अस्पताल में जिलाधिकारी के आदेश पर बिछाई जा रही सीवर लाइन का काम बीच में ही रोक दिया गया है। भुगतान न होने के कारण कार्यदायी संस्था ने काम रोक दिया है। इस मामले में नगर निगम को भुगतान कराने के निर्देश थे, पर वहां से इनकार के बाद फाइल एक से दूसरे दफ्तर पहुंचाई जा रही है। उधर राष्ट्रपति समेत अन्य वीवीआईपी को यदि अचानक भर्ती होने की जरूरत पड़ी तो वह कहां से जाएंगे या उन्हें कहां से वार्डों तक ले जाया जाएगा। इस बारे में संशय बना है। रिहर्सल के दौरान शुक्रवार को यह मुद्दा परेशानी का कारण बनेगा। डीएम संजय खत्री ने बेतरतीब खोदाई और गंदगी देखकर नाराजगी भी जताई। नगर आयुक्त रवि रंजन को निर्देश दिए कि अपने स्तर से कार्रवाई कराकर व्यवस्थाएं दुरुस्त कराएं

president visit in prayagraj : राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के आगमने के मद्देनजर संगम पर की जा रही तैयारी।

सिल्ट निकाली पर नालियां गंदे पानी से उफनाईं
एमजी मार्ग से एसआरएन तक जाने वाले मार्ग पर अतिक्रमण और गंदगी की भरमार है। डीएम के निर्देश पर नालियों से सिल्ट निकालकर सड़क किनारे डाल दी गई है। नालियां गंदे काले पानी से उफनाई हैं। नालियों में कीड़े और दिन में उड़ रहे मख्खियों की तरह मच्छर परेशानी का कारण बने हैं। नगर निगम और पुलिस के लोग यह रास्ता बृहस्पतिवार की शाम तक खाली नहीं करा पाए थे। सफाई तो अभी दूर की  बात है। इसका जिम्मेदार कौन है, सामने आने तक वीवीआईपी मूवमेंट निपट जाएगा। गंदगी छिपाने के लिए चूने का छिड़काव किया गया है, जो किसी भी दृष्टि से उपयुक्त नहीं हैं।

president visit in prayagraj : राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के आगमने के मद्देनजर पोलो ग्राउंड पर सेना ने हेलीकॉप्टर उतारकर किया अभ्यास।

12 एएलएस और 15 सामान्य एंबुलेंस लगाईं
राष्ट्रपति समेत अन्य माननीयों के दौरे में चिकित्सा विभाग ने 12 एएलएस और 15 सामान्य एंबुलेंस तैनात की हैं। नौ एएलएस एंबुलेंस वाराणसी मंडल से मंगाई गई हैं। सभी एंबुलेंस चिकित्सकीय संसाधनों और स्टॉफ से लैस होंगी। सभी एसीएमओ और तीस डॉक्टरों की ड्यूटी भी लगाई गई है। सीएमओ डॉ. नानक सरन के मुताबिक बेली, कॉल्विन और डफरिन अस्पतालों में भी वीवीआईपी मूवमेंट के लिए व्यवस्था कर वार्ड रिजर्व किए गए हैं। सभी इलाकों में एंटी लार्वा छिड़काव और फॉगिंग कराई जा रही है।

president visit in prayagraj : राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के आगमने के मद्देनजर पोलो ग्राउंड पर हेलीकॉप्टर उतारकर अभ्यास करते सेना के जवान।

राष्ट्रपति की सुरक्षा टीम पहुंची, दिन भर बैठकों और भ्रमण का दौर
प्रयागराज। राष्ट्रपति के आगमन से पहले उनकी सुरक्षा टीम बृहस्पतिवार को प्रयागराज पहुंच गई। टीम ने एयरपोर्ट से लेकर कार्यक्रम स्थल तक सभी स्थानों का भ्रमण किया। अधिकारियों के साथ मीटिंग की। उधर दिन भर सुरक्षा में लगे अधिकारियों का बैठकों और भ्रमण का दौर जारी रही। बाहर से आने वाली तकरीबन सारी फोर्स आ चुकी है। शुक्रवार से सभी को ड्यूटी स्थल पर तैनात कर दिया जाएगा। 

राष्ट्रपति की सुरक्षा टीम ने आज अधिकारियों के साथ मीटिंग कर सुरक्षा की पूरी कार्ययोजना की जानकारी ली। टीम ने स्थानीय अधिकारियों को कुछ सुझाव भी दिए जिन्हें मान लिया गया। एसपी प्रोटोकाल कुलदीप सिंह के मुताबिक शुक्रवार को सभी प्वाइंट पर फोर्स तैनात कर दी जाएगी। इसके बाद रिहर्सल की जाएगी। सुरक्षा में तैनात करीब 1500 कर्मचारी और अधिकारियों ने आज प्रयागराज पहुंच गए। तैनाती के पहले अफसर उनको ब्रीफ भी करेंगे। बेरीकेडिंग का काम भी आज लगभग पूरा हो गया है। आज एडीजी, आईजी, डीआईजी समेत सभी अधिकारी कार्यक्रम स्थल से लेकर तमाम स्थानों पर निरीक्षण को गए जहां राष्ट्रपति जा सकते हैं। दिन भर कई चरणों में मीटिंग भी हुई

president visit in prayagraj : राष्ट्रपति के आगमन के मद्देनजर सर्किट हाउस में की जा रही तैयारी।