यूपी के घाटमपुर में नेयवेली उत्तर प्रदेश पावर लिमिटेड (एनयूपीपीएल) द्वारा स्थापित किए जा रहे पावर प्लांट की यूनिट वन का काम पूरा हो चुका है। जल्द ही बिजली उत्पादन शुरू हो सकता है। उम्मीद है कि पावर प्लांट का उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के दिसंबर में प्रस्तावित दौरे के दौरान किया जा सकता है।

इसकी आधिकारिक घोषणा जल्द हो सकती है। 25 दिसंबर को प्रधानमंत्री को कानपुर आना है। उस दौरान मेट्रो, झकरकटी पुल, पावर प्लांट इसी तरह कई और निर्माण कार्य जो केंद्र सरकार से जुड़े हैं उनका उद्घाटन और शिलान्यास करने की तैयारी चल रही है।

जिसमें रिंग रोड का शिलान्यास भी शामिल है। 1980 मेगावाट के पावर प्लांट में 660 मेगावाट की पहली यूनिट बनकर तैयार है। यूनिट के परीक्षण के लिए नवंबर में लाइटअप टेस्ट कराया जाना था। इसके बाद से बिजली बनना शुरू हो जाती।

हालांकि, बीच में कई कंपनियों को काम छोड़कर जाने और अन्य कारणों की वजह से लाइटअप टेस्ट नवंबर में नहीं हो पाया है। अब इसे दिसबंर में किया जाएगा। कंपनी में सीजीएम के माथी के मुताबिक लाइटअप टेस्ट में ब्वायलर में आग लगाई जाएगी।

इसके बाद पानी गर्म होगा और भाप (स्टीम) बनेगी। भाप को पाइपों से गुजारा जाएगा। इससे पता चलेगा कि पाइपों में कोई बाधा तो नहीं है। उम्मीद है कि दिसंबर में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के प्रस्तावित दौरे के दौरान पावर प्लांट का उद्घाटन करा दिया जाए। मार्च 2022 में आने वाले विधानसभा चुनावों को लेकर भी इसे अहम माना जा रहा है।