लखनऊ से कानपुर जा रही मरुधर एक्सप्रेस मगरवारा रेलवे स्टेशन पर पहुंची। तभी पहले से स्टेशन पर मौजूद सेफ्टी विभाग के अधिकारियों ने स्टेशन मास्टर से कंट्रोल रूम को मैसेज करवाया कि मगरवारा स्टेशन पर ट्रेन डिरेल हो गई है। सूचना कंट्रोल रूम को मिलते ही रेलवे अधिकारियों के हड़कंप मच गया और आरपीएफ व जीआरपी के साथ अन्य सुरक्षा विभाग को तत्काल कंट्रोल ने अवगत करा दिया। जिस पर हड़कंप मचा रहा और सभी विभाग के अधिकारी कर्मचारी कानपुर रेस्क्यू टीम रवाना होकर आधे घंटे में मगरवारा रेलवे स्टेशन पहुंच गए। जहां ट्रेन पटरी पर थी और यात्री डब्बे में सवार थे पहले से मौजूद सेफ्टी विभाग की टीम ने सतर्कता जांची है।

बता दें कि लखनऊ से चली मरुधर एक्सप्रेस ट्रेन मगरवारा रेलवे स्टेशन रात 12:30 बजे जैसे ही स्टेशन पर रुकती है सिग्नल को रेड कर दिया गया। पहले से मौजूद सेफ्टी विभाग के अधिकारियों ने स्टेशन मास्टर से सूचना दिलवाई की मरुधर एक्सप्रेस ट्रेन पलट गई है कंट्रोल लखनऊ को सूचना मिली तो डीआरएम ने सभी को तत्काल मौके के लिए रवाना कर दिया। उधर, कानपुर रेलवे स्टेशन करीब होने के चलते रेस्क्यू टीम को कानपुर से बुलाया गया। स्थानीय सदर कोतवाली, जीआरपी, आरपीएफ व सीओ समेत जिले के सभी अफसर तत्काल मगरवारा रेलवे स्टेशन पहुंच गए। जहां पर कोई हताहत जैसी घटना नजर नहीं आई।

सेफ्टी विभाग के लोगों ने पहुंचने पर बताया मॉक ड्रिल की जा रही है रिस्पांस टाइम चेक किया जा रहा है। सतर्कता देखी जा रही है 02:40 बजे मगरवारा रेलवे स्टेशन से ट्रेन को कानपुर के लिए रवाना किया गया इस दौरान मौजूद रेलवे कर्मचारियों को सेफ्टी विभाग के अधिकारियों ने आवश्यक दिशा निर्देश भी दिए।

कानपुर रेलवे स्टेशन पर मचा रहा हड़कंप
मरुधर एक्सप्रेस उन्नाव में खड़ी रही जिसके चलते कानपुर रेलवे स्टेशन पर ट्रेन का इंतजार कर रहे यात्रियों में हड़कंप मचा रहा। पीछे से आने वाली अन्य ट्रेनें भी 2 घंटे के लिए प्रभावित हुई। जिससे यात्री परेशान बने रहें वहीं स्टेशन पर मौजूद कानपुर के लोग उन्नाव के संपर्क में आने वाले लोगों से ट्रेन का अपडेट लेते रहें।

स्टेशन मास्टर का फोन किया कब्जे में, सूचना बन्द
मगरवारा रेलवे स्टेशन पर रात में ड्यूटी पर तैनात स्टेशन मास्टर का फॉर्म सेफ्टी विभाग के अधिकारियों ने अपने कब्जे में ले लिया स्टेशन में रखे सरकारी फोन भी नहीं उठाने दिया इस दौरान आसपास क्रासिंग के गेटमैन भी लगातार फोन से संपर्क करते रहे लेकिन कोई रिस्पांस नहीं मिला जिससे वह भी परेशान बने रहें।

डीआरएम को छोड़ सभी बड़े अफसर भी पहुंचे
रात को कंट्रोल को सूचना मिली वैसे ही डीआरएम को छोड़कर एडीआरएम, सीनियर डीसीएम, सीनियर डॉम, समेत बड़े अफसर मगरवारा रेलवे स्टेशन डेढ़ घंटे में निजी वाहनों से पहुंच गए।

गैंगमैन रेल पथ निरीक्षक को हिलने नहीं दिया
ट्रेन डिरेल होने की सूचना पर सबसे पहले रेल पथ निरीक्षक और गैंगमैन को हुई  फौज पहुंची जहां सेफ्टी विभाग के अधिकारियों ने उन्हें घेर लिया और 2 घंटे तक ना तो किसी से फोन पर बात करने दी ना ही किसी को कोई जानकारी देने का मौका दिया।

उन्नाव स्टेशन पर शुरू हो गई चेकिंग
उधर मगरवारा में ट्रेन डिटेल होने की सूचना के साथ ही किसी ने बता दिया पीछे से आ रही एक ट्रेन में बम रखा हुआ है जिसके बाद उन्नाव रेलवे स्टेशन पर डॉग स्क्वायड, बम निरोधक दस्ता टीमें भी ट्रेनों को रोक कर चेक करने लगे 2 घंटे तक लगातार चेकिंग चलते रही।

छवनी बन गया स्टेशन, यात्री पूछते रहे क्या हुआ
स्टेशन पर भारी पुलिस बल और भारी संख्या में रेल कर्मचारियों को देखकर यात्री भी दंग रह गए ऐसा लग रहा था पूरा स्टेशन छावनी में तब्दील हो गया है ट्रेन में सवार यात्री पूछते रहे कि आखिर हुआ क्या है जो इतना पुलिस बल मौजूद है।