कोरोना के खिलाफ टीकाकरण अभियान में देश ने गुरुवार को  इतिहास रच दिया। कोरोना वैक्सीन के 100 करोड़ डोज का आंकड़ा सुबह पार हो गया। वाराणसी निवासी दिव्यांग अरुण राय को 100 करोड़वां टीका लगा। उन्हें यह टीका दिल्ली के आरएमएल अस्पताल में लगा। बनारस से दिल्ली घूमने गए अरुण राय इसके बाद से अचानक से सुर्खियों में आ गए।

कारण ये कि उन्हें जब 100 करोड़वां टीका लगा रहा था तो वाराणसी के सांसद और देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मौजूद थे। इस अवसर पर प्रधानमंत्री ने अरुण से कुछ सवाल भी किए। देश में कोरोना टीके की 100करोड़वां टीका लगवाने वाले दिव्यांग अरुण राय (42) जिले में सारनाथ के घुरहूपुर निवासी हैं।

उनके टीका लगने के बाद ही इतिहास बनने की खबर सुनने के बाद वह बहुत खुश हैं। बातचीत में अरुण का कहना है कि उन्होंने कोरोना की जंग में सौभाग्य का टीका लगवाया है। पीएम नरेंद्र मोदी ने बातचीत में उत्साह बढ़ाया, साथ ही कई जगहों से फोन कर भी लोग बधाई दे रहे हैं। अब वह दूसरों को भी टीकाकरण के लिए आगे आने के लिए प्रेरित करेंगे। 
इस बात का रह गया अफसोस
दिव्यांग अरुण राय वर्ष 2004 से ही दिल्ली में रहकर व्यवसाय कर रहे हैं। वह इस समय दिल्ली बीजेपी में दिव्यांग प्रकोष्ठ के अध्यक्ष भी हैं। बातचीत में अरुण ने बताया कि राममनोहर लोहिया अस्पताल नई दिल्ली में बृहस्पतिवार को कोवैक्सीन की पहली डोज लगवाई। बताया कि टीके का 100 करोड़वां डोज लगवाना परम सौभाग्य है।

इस दौरान प्रधानमंत्री ने भी टीकाकरण में देरी की बात पूछी तो अरुण ने अपने को खाटी बनारसी बताते हुए कहा कि हर दिन योग करते हैं, इसलिए अब तक टीक नहीं लगवाया था। जैसे ही देश में टीकाकरण का आंकड़ा 70 करोड़ पहुंचा तो टीका लगवाने का संकल्प लिया। नई दिल्ली में सरिता विहार कालोनी में रहने वाले अरुण राय खुद को भी गौरवान्वित महसूस कर रहे हैं। 

मुझे नहीं याद कि कब आया था बनारस
बातचीत में अरुण राय ने यह पूछे जाने पर कि कब बनारस स्थित अपने घर पर आए थे, उन्होंने कहा कि यह याद नहीं कि पिछली बार कब बनारस आए थे। यह कहा कि 2004 से ही दिल्ली में हैं। टीके की दूसरी डोज का समय भी 18 नवंबर से 2 दिसंबर के बीच निर्धारित हैं। तय समय पर दूसरी डोज का टीका भी लगवाएंगे। 
भाजपा नेता बीएल संतोष ने कहा- थैंक्यू इंडिया

कोरोना टीकाकरण केंद्र पर बीएल संतोष

वाराणसी के दुर्गाकुंड स्थित शहरी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पर देश में 100 करोड़ लोगों का टीकाकरण होने पर भाजपा के राष्ट्रीय महामंत्री संगठन बीएल संतोष ने हस्ताक्षर कर थैंक्यू इंडिया लिखा। इस मौके पर उन्होंने स्वास्थ कर्मियों को सम्मानित किया।