स्वामी सहजानंद नाथ अष्टधातु का महामृत्युंजय यंत्र
स्वामी सहजानंद नाथ, अष्टधातु का महामृत्युंजय यंत्र

  • कुंभ के मेला अधिकारी दीपक रावत से हरिद्वार में मिले सहजानंद नाथ
  • महामृत्युंजय यंत्र स्थापना बारे किया विचार-विमर्श
  • सवा करोड़ महामृत्युंजय मंत्रों के साथ की जाएगी महामृत्युंजय यंत्र की प्राण प्रतिष्ठा

विश्व का सबसे बड़े 52 बाई 52 फुट व 108 टन वजनी अष्टधातु निर्मित महामृत्युंजय यंत्र 2021 के हरिद्वार कुंभ मेले में स्थापित किया जाएगा। श्री सिद्ध महामृत्युंजय अंतर्राष्ट्रीय ज्योतिष एवं अनुसंधान केंद्र व मिशन ग्रीन फाऊंडेशन के संस्थापक स्वामी सहजानंद नाथ ने यह जानकारी देते हुए बताया कि इसके लिए उन्होंने 2021 के कुंभ मेला अधिकारी दीपक रावत से मुलाकात की और महामृत्युंय यंत्र की स्थापना व रूपरेखा बारे विचार-विमर्श किया।

कुंभ के मेला अधिकारी दीपक रावत से हरिद्वार में मिले सहजानंद नाथ

सहाजनंद नाथ ने बताया कि यह विश्व का पहला एवं अभूतपूर्व अवसर होगा जब इतने विशालकाय महामृत्युंजय यंत्र की स्थापना की जाएगी। उन्होंने कहा कि सवा करोड़ महामृत्युंजय मंत्रों से प्राण यह प्रतिष्ठित महामृत्युंजय यंत्र पूरे विश्व में अपनी सकारात्मकता फैलाएगा। उन्होंने पिछले 30-32 वर्षों तक शोध करके महामृत्युंजय यंत्र का थ्री-डी डायमेंशन तैयार किया था और विभिन्न स्थानों पर इसे स्थापित कर इसके प्रभावों का आंकलन भी किया गया। हिसार की सेंट्रल जेल नंबर 1 में महामृत्युंजय यंत्र की स्थापना के बाद जहां कैदियों के व्यवहार में बदलाव देखने को मिला वहीं हिसार के कैंट स्थित गोमती विद्या मंदिर में इसकी स्थापना से बच्चों में सकारात्मकता, एकाग्रता, अनुशासन व सद्व्यवहार जैसे गुणों का विकास हुआ। कुश्ती खिलाड़ी योगेश्वर दत्त की स्पोट्र्स अकेडमी में भी इस यंत्र की स्थापना के सकारात्मक परिणाम देखने को मिल रहे हैं।


सहजानंद नाथ ने बताया कि भारत की पावन व देव भूमि में 108 टन वजनी अष्टधातु निर्मित महामृत्युंजय यंत्र की स्थापना से इसकी शक्ति में और अधिक विस्तार होगा क्योंकि देवभूमि हरिद्वार पहले से ही सकारात्मक व पावन भूमि है। कुंभ मेले में इसकी स्थापना का उद्देश्य यही है कि पूरे विश्व के करोड़ों लोग इस मेले में जुटेंगे जिससे इसकी सकारात्मकता का लाभ करोड़ों लागों तक पहुंचेगा। यंत्र की स्थापना के अवसर पर लेजर किरणों से पावन शक्ति पीठ मृत्युंजय शक्ति को यंत्र के ऊपर फिल्माया जाएगा और विश्व के करोड़ों लोग इस दृश्य को देखेंगे।

स्वामी सहजानंद नाथ


उन्होंने बताया कि इस महामृत्युंजन यंत्र का निर्माण ग्वालियर निवासी प्रभात राय करेंगे जो मूर्ति कला के अत्यंत अनुभवी व माहिर कलाकार हैं। उनकी बनाई हुई अनेक शानदार व विशाल प्रतिमाएं देश व विदेशों में अनेक स्थानों पर स्थापित की जा चुकी हैं। उनकी अद्भुत कला के लिए उन्हें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज चौहान सहित अनेक बड़े राजनेताओं द्वारा सम्मानित किया जा चुका है।